युद्ध के बीच एक और युद्ध, अरमेनिया अजरबैजान में झड़प, 100 सैनिक मारे गए
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1351510

युद्ध के बीच एक और युद्ध, अरमेनिया अजरबैजान में झड़प, 100 सैनिक मारे गए

Armenia Azerbaijan: अरमेनिया और अजरबैजान के दरमियान साल 2020 में झड़प हुई थी जिसमें तकरीबन 6 हजार सैनिक मारे गए थे. एक बार फिर यह आग सुलग गई है.

 

युद्ध के बीच एक और युद्ध, अरमेनिया अजरबैजान में झड़प, 100 सैनिक मारे गए

Armenia Azerbaijan: दुनियाभर में कई जगह जंग के हालात हैं. एक तरफ रूस यूक्रेन के दरमियान जंग जारी ही है तो दूसरी तरफ अरमेनिया और अजरबैजान भी एक दूसरे से भिड़ गए हैं. मंगलवार को दोनों देशों के सैनिक आपस में भिड़ गए. झड़प में दोनों देशों के कम से कम 100 सैनिक मारे गए हैं. अरमेनिया के मुताबिक उसके कम से कम 49 सैनिक मारे गए हैं तो वहीं अजरबैजान का कहना है कि उसके 50 सैनिक मारे गए हैं. 

अरमेनिया का दावा

संघर्ष तब शुरू हुआ जब अजरबैजान की फौज ने अरमेनियाई इलाके में ड्रोन से हमले किए और फायरिंग की. अरमेनिया के रक्षा विभाग के मुताबिक फायरिंग ज्यादा तेज नहीं थी, लेकिन अजरबैजान के सैनिक उनके इलाके में आ गए थे. इसके बाद अजरबैजान के ऐक्शन के जवाब में अरमेनियाई सैनिकों ने भी फायरिंग की. जिसमें तकरीबन 100 सैनिकों की मौत हुई.

अजरबैजान का दावा

इसके उलट अजरबैजान का कहना है कि अरमेनिया की तरफ से उसके सैनिकों को उकसाया गया. अरमेनियाई सैनिकों ने माइन्स प्लांट की हुई थीं और अजरबैजान की सीमा पर भी फायरिंग की. दोनों देशों के बीच कई सालों से नागोरनो-काराबाख पर टकराव रहा है. इस इलाके पर अजरबैजान दावा करता है लेकिन 1994 में हुए युद्ध के बाद से ही यह अरमेनिया के कब्जे में है.

यह भी पढ़ें: महारानी एलिजाबेथ के नाम पर मक्का में शख्स ने किया 'उमराह', पुलिस ने किया गिरफ्तार

6 हजार सैनिकों की हुई मौत

साल 2020 में भी दोनों देशों के दरमियान भयानक युद्ध हुआ जो 6 हफ्तों तक चला था. युद्ध में तकरीबन 6 हजार लोगों की मौत हुई थी. युद्ध के दरमियान रूस ने दखल दिया उसके बाद ये विवाद खत्म हुआ था. मॉस्को ने इलाके में शांति व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए 2000 सैनिकों की तैनाती की थी. इस बीच अमेरिका और रूस दोनों ने अजरबैजान और अरमेनिया से शांति बहाली की अपील की है. रूस और अरमेनिया के साथ गहरे सैन्य ताल्लुकात हैं. दोनों देशों के रिश्ते अच्छे हैं.

अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने की शांति की अपील

दोनों देशों में युद्ध के ताल्लुक से अरमेनिया की पीएम निकोल पाशिनयान ने रूस के राष्ट्रपति व्लादमिर पुतिन, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से बात की है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दोनों देशों से बात की है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने दोनों देशों से शांति की अपील की है.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news