तुर्की के भूकंप से दहला इंडोनेशिया, रिएक्टर स्केल पर 6.2 रही तीव्रता
Advertisement

तुर्की के भूकंप से दहला इंडोनेशिया, रिएक्टर स्केल पर 6.2 रही तीव्रता

Earthquake in Indonesia: तुर्की के बाद इंडोनेशिया में भयानक भूकंप आया है. इसकी तीव्रता 6.2 रही. फिलहाल यहां जान-माल के नुक्सान की कोई खबर नहीं है.

तुर्की के भूकंप से दहला इंडोनेशिया, रिएक्टर स्केल पर 6.2 रही तीव्रता

Earthquake in Indonesia: तुर्की और सीरिया में पिछले दिनों इतना जबरदस्त भूकंप आया है कि अब भूकंप का नाम सुनते ही लोगों के दिल दहल जाते हैं. इसी कड़ी में अब इंडोनेशिया में जबरदस्त भूकंप आया है. रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई. यह जानकारी 'नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलोजी' ने दी है. इंडोनेशिया में शुक्रवार को हलमाहेरा के उत्तरी इलाके में भूकंप आया. भूकंप की गहराई 99 किमी जमीन के अंदर थी. फिलहाल यहां जान-माल के नुक्सान की कोई खबर अब तक नहीं आई है.

चीन और ताजिकस्तान में भूकंप

इससे एक दिन पहले 23 फरवरी को चीन के उईगर राज्य में 7.3 तीव्रता का भूकंप आया. लेकिन यहां जान माल का कोई नुक्सान नहीं हुआ. इसी दिन ताजिकस्तान के पूर्वी इलाके में भी 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था. यहां भी जानमाल का नुक्सान नहीं हुआ क्योंकि यहां बहुत कम आबादी रहती है. ताजिकस्तान में आए भूकंप के बाद भारत ने इस देश की मदद करने की बात कही है. अफसरों ने हालात का जायजा लिया है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की खस्ताहाली पर भारत ने दिया रिएक्शन, जयशंकर ने बोली बड़ी बात

तुर्की में भूकंप से बुरे हालात

ख्याल रहे कि 6 फरवरी को तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था. यहां हजारों इमारतें गिर गईं जिसकी वजह से 46 हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई. यहां भूकंप के बाद कई देशों ने तुर्की और सीरिया की मदद की है. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक तुर्की में आए भूकंप से 15 लाख लोग बेघर हुए हैं. तुर्की की एक अधिकारी ने बताया है कि तुर्की में 1 लाख से ज्यादा इमारतें या तो गिर गई हैं या तो उन्हें पूरी तरह से गिराने की जरूरत है. इसके बाद 5 लाख घरों को नए सिरे से बनाना होगा.

तुर्की की मदद

तुर्की में आए भूकंप के बाद यहां कई देशों ने मदद भेजी है. भारत भी इन देशों में से एक है. भारत ने तुर्की में खाने पीने और जरूरी सामान भेजने के अलावा मानवीय सहायता भेजी है. भारत की तरफ से यहां रेस्क्यू ऑपरेशन भी चलाया गया है जिसमें कई लोगों की जान बचाई गई है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news