फलस्तीन के गाजा पट्टी पर इजराइली हमले में हमास के कमांडर समेत 7 लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1290123

फलस्तीन के गाजा पट्टी पर इजराइली हमले में हमास के कमांडर समेत 7 लोगों की मौत

Israel Air strike Gaza: बताया जा रहा है कि वेस्ट बैंक में एक वरिष्ठ फलस्तीनी विद्रोही की गिरफ्तारी के कारण उपजे तनाव के बीच इजराइल ने शुक्रवार को गाजा पर हमला किया है.

फलस्तीन के गाजा पट्टी पर इजराइली हमले में हमास के कमांडर समेत 7 लोगों की मौत

Israel Air strike Gaza:इजराइल ने शुक्रवार को फलस्तीन के गाजा पर कई हवाई हमले किए. इस हमले में हमास के एक वरिष्ठ कमांडर समेत कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और 40 दीगर लोग घायल हो गए हैं.  गौरतलब है कि सोमवार को अपने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हमास के एक वरिष्ठ सदस्य की गिरफ्तारी के बाद हमले की आशंका में इजराइल ने इस सप्ताह की शुरुआत में गाजा के आसपास की सड़कों को बंद कर दिया था. सीमा पर अतिरिक्त जवानों को तैनात कर दिया था. बताया जा रहा है कि  एक वरिष्ठ फलस्तीनी विद्रोही की गिरफ्तारी के कारण उपजे तनाव के बीच इजराइल ने शुक्रवार को गाजा पर हमला किया है.

इससे पहले, इजराइल के कुछ नागरिकों ने हमास के कब्जे वाले एक बंदी और दो इजरायली सैनिकों के शव की वापसी की मांग को लेकर शुक्रवार को गाजा पट्टी के पास विरोध-प्रदर्शन किया था. प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व हैदर गोल्डिन के परिवार ने किया था, जो ओरोन शॉल के साथ 2014 के गाजा युद्ध में मारे गए थे.  

हमले वाले इलाके में रहते हें करीब 20 लाख फलस्तीनी 
गौरतलब है कि हमास के शासन वाले क्षेत्र में हमले से तनाव काफी बढ़ गया है, जहां करीब 20 लाख फलस्तीनी रहते हैं. हमास के वरिष्ठ कमांडर की मौत के बाद गाजा से रॉकेट दागे जाने की आशंका जताई जा रही है, जिससे क्षेत्र में फिर से जंग छिड़ सकती है. गाजा शहर में धमाकों की आवाज सुनाई पड़ी, जहां एक ऊंची इमारत की सातवीं मंजिल से धुआं निकलता दिखाई दे रहा था.  विद्रोही समूह हमास ने तस्दीक किया है कि हमले में उसके वरिष्ठ कमांडर तैसीर अल-जाबरी की भी मौत हो गई है. फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पांच वर्षीय बच्ची समेत सात लोगों की मौत हो गई और 40 दीगर अफराद इस हमले में घायल हो गए है.

हम अपने नागरिकों की रक्षा करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे 
उधर, इजराइल की सेना ने इस मुहिम को ‘ब्रेकिंग डॉन’ करार देते हुए कहा कि उसने इस्लामी जेहादियों को निशाना बनाया है. इजराइल ने मुल्क में भी ‘विशेष स्थिति’ की घोषणा कर दी है, जहां सीमा से 80 किलोमीटर के दायरे में सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं, और लोगों की सामान्य गतिविधियां पर रोक दी गई गई हैं. इजराइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने गाजा के पास बस्तियों का दौरा करते हुए कहा कि हमारे अफसर ‘‘ऐसी कार्रवाई कर रहे हैं जो इस क्षेत्र में पैदा हुए खतरे को दूर कर देंगी. उन्होंने कहा कि हम इजराइल के दक्षिण में सामान्य जीवन को बहाल करने के लिए आंतरिक और बाहरी ताकत के साथ काम करेंगे. गैंट्ज ने कहा कि  हम संघर्ष नहीं चाहते, लेकिन जरूरी हुआ तो हम अपने नागरिकों की रक्षा करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे.  

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

 

Trending news