100वें दिन भी जारी रही इजरायल-गाजा जंग, पूरी तरह से बर्बाद हुआ फिलिस्तीनी इलाका
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2058733

100वें दिन भी जारी रही इजरायल-गाजा जंग, पूरी तरह से बर्बाद हुआ फिलिस्तीनी इलाका

Gaza 100: इजरायल और फिलिस्तीन के दरमियान जारी जंग 100वें दिन भी जारी रही. इस जंग में गाजा पूरी तरह बर्बाद हो गया है. हमलों में 24 हजार फिलिस्तीन मारे गए हैं.

100वें दिन भी जारी रही इजरायल-गाजा जंग, पूरी तरह से बर्बाद हुआ फिलिस्तीनी इलाका

Gaza 100: इजरायल के गाजा पर हमले के रविवार को 100 दिन पूरे हो गए. लेकिन यहां पर अभी भी जंग रुकने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. 100 दिनों में फिलिस्तीन का इलाका गाजा पूरी तरह से बर्बाद हो गया है. 23 लाख की आबादी वाले इस इलाके में अब तक 24 हजार लोगों की मौत हुई है. हमलों में 60 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. बीते कल यानी शनिवार को 24 घंटों में इजरायली हमलों में 135 फलस्तीनी मारे गए हैं. 312 लोग घायल हुए हैं.

24 हजार लोगों की मौत
इजरायल दावा करता है कि मारे 24 हजार लोगों में हमास के लड़ाके हैं, लेकिन फिलिस्तीन का कहना है कि मारे गए लोगों में महज 8 हजार लड़ाके हैं बाकी आम नागरिक हैं. आम नागरिकों में 80 फीसद औरतें और बच्चे हैं. बताया जाता है कि जब से गाजा पर हमले हुए हैं तब से 10 हजार से ज्यादा लोग लापता हैं. अंदाजा लगाया जा रहा है कि वह लोग उन इमारतों के मलबों में दबे हैं जो इजरायली सेना ने ध्वस्त किए हैं. गाजा से लगरीबन 20 लाख लोगों ने पलायन किया है. उनके घर पूरी तरह से टूट चुके हैं.

7 अक्टूबर को हुआ हमला
आपकों बता दें कि 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी समूह हमास ने इजरायल पर 5000 रॉकेट दागे. इन हमलों में 1200 लोग मारे गए. हमास के लड़ाकों ने इजरायल के 200 से ज्यादा लोगों को बंदी बना लिया था. इसके बाद इजरायल ने गाजा पर हमले शुरू किए. इजरायल ने हमास को मिटाने के लिए पहले हवाई हमले शुरू किए. इसके बाद जमीनी हमले शुरू किए. इन हमलों में अब तक 23 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई.

बुनियादी ढांचा नष्ट
इजरायल ने जब से गाजा पर हमला किया है, तब से यहां बुनियादी ढांटा नष्ट हो गया है. सबसे पहले गाजा में जरूरी चीजों की कमी हो गई. इसके बाद ईंधन की कमी से लोगों को बिजली और पानी मिलना बंद हो गया. इजरायल ने गाजा में ईंधन पर पाबंदी लगा दी. इजरायल का कहना था कि ईंधन का इस्तेमाल हमास जंग के लिए करेगा.

अस्पतालों में कमी
ईंधन और बिजली की कमी की वजह से गाजा में अस्पतालों में इलाज रुक गया. यहां दवाओं के साथ ऑक्सीजन की कमी हो गई. जख्मियों की सर्जरी के लिए भी साधन नहीं रह गए. इसके बाद इजरायली हमलों ने गाजा के एक के बाद एक सारे अस्पतालों को ढहा दिया. इजरायली हमलों में गाजा का 60 फीसद ढांचा छतिग्रस्त हो गया.

सेफ इलाके पर हमला
हैरत तो तब हुई जब इजरायली सेना ने गाजा के लोगों से कहा कि वह दक्षिण की तरफ से चले जाएं. इसके बाद इजरायली फौज ने गाजा के दक्षिणी इलाके पर भी हमला कर दिया. 

Trending news