इस जगह पर कुत्तों को बनाया जाता है मेयर, आखिरी चुनाव में रिकॉर्ड वोटों से हासिल की जीत
Advertisement

इस जगह पर कुत्तों को बनाया जाता है मेयर, आखिरी चुनाव में रिकॉर्ड वोटों से हासिल की जीत

Delhi Mayor: राजधानी दिल्ली को अपना मेयर मिल गया है. इस मौके पर हम आपको एक दिलचस्प खबर बताने जा रहे हैं. पढ़िए

इस जगह पर कुत्तों को बनाया जाता है मेयर, आखिरी चुनाव में रिकॉर्ड वोटों से हासिल की जीत

Mayor Dog: देश की राजधानी दिल्ली को अपना मेयर मिल चुका है. चौथी बार चुनावी प्रक्रिया में आज आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार ने जीत हासिल की. इससे पहले तीन बार हंगामों की वजह से चुनाव मुकम्मल नहीं हो पाए. इस मौके पर हम आपको एक दिलचस्प खबर बताने जा रहे हैं. क्या आपको पता है कि दुनिया में कई जगहें ऐसी भी हैं जहां पर कुत्ते-बिल्ली जैसे जानवरों को मेयर बनाया जाता है? अगर आपको यह अजीब लग रहा है तो ऐसी कोई बात नहीं है. क्योंकि ये हकीकत है. 

अमेरिका के साउथ ईस्टर्न में मौजूद केंटकी राज्य में कुत्ते को मेयर बनाने की रिवायत चलती आ रही है. विल्बर बीस्ट, एक फ्रांसीसी बुलडॉग है जिसने साल 2020 में लगभग 13,143 वोटों से मेयर का चुनाव जीता, जिससे वह शहर के इतिहास में सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार बन गया. कुल 22,985 वोटों के साथ चुनाव में अब तक की सबसे ज्यादा वोटिंग देखने को मिली थी. निवासियों ने बैलेट पेपर पर अपने पसंदीदा उम्मीदवार कुत्ते का नाम लिखकर वोट डाला. 

पाकिस्तान ने 1992 का वर्ल्डकप किस साल में जीता था? मशहूर टीवी होस्ट नहीं दे पाई जवाब

विल्बर बीस्ट नामी कुत्ता शहर का नेतृत्व करने वाला पहला कुत्ता नहीं है. यहां 1990 के दशक से मेयर के रूप कुत्तों को ही चुना जा रहा है. इस चुनाव में कई भी शख्स अपने कुत्ते को उम्मीदवार बना सकता है. हालांकि उम्मीदवार कुत्ते को कुछ शर्तें पूरी करनी होती हैं. इन शर्तों में एक शर्त यह भी है कि कुत्ते को मेयर के उम्मीदवार का लायक तभी समझा जाएगा जब वो एक रेस में खरगोश को शिकस्त देगा. 

आखिर क्यों बनाया जाता है जानवरों को मेयर?
दरअसल इसके कुत्तों को मेयर बनाने के पीछे कोई एक खास मकसद छिपा हुआ है. मकसद यह है कि जिस शहर का मेयर कोई जानवर होगा तो वो सुर्खियों में आ जाता है और फिर लोग उस जगह को सर्च करते हैं. ऐसे में शहर को पहचान बढ़ती है और वहां पर टूरिज्म भी बढ़ता है. कुछ इसी तरह के फायदे हासिल करने के लिए दुनिया के कई अलग-अलग जगहों पर जानवरों को सियासी गद्दियां सौंपी जाती हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news