महाराष्ट्र-गुजरात सहित हिंदी भाषी प्रदेशों के वोटर्स हैं मोदी के मुरीद; देखें, दक्षिण भारत का क्या है रुझान ?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2158496

महाराष्ट्र-गुजरात सहित हिंदी भाषी प्रदेशों के वोटर्स हैं मोदी के मुरीद; देखें, दक्षिण भारत का क्या है रुझान ?

Zee News Matriz opinion poll Lok sabha election 2024: जी न्यूज और मैट्रिज के साझा ओपिनियल पोल में भाजपा गठबंधन को अपने वाले लोक सभा चुनावों में बंपर बहुमत मिलता हुआ बताया गया है. भाजपा गुजरात और महाराष्ट्र के अलावा हिंदी भाषी राज्यों में 390 सीटें हासिल कर सकती है. आईए देखते हैं किसे कहाँ मिलेगी बढ़त. 

महाराष्ट्र-गुजरात सहित हिंदी भाषी प्रदेशों के वोटर्स हैं मोदी के मुरीद; देखें, दक्षिण भारत का क्या है रुझान ?

Zee News Matriz opinion poll Lok sabha election 2024: चुनाव आयोग ने अभी लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का ऐलान भी नहीं किया है और न ही पार्टियों ने अभी सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है. लेकिन इसके बावजूद ओपिनियन पोल के आंकड़े सामने आ गए हैं और उसमें इस बात का रुझान बता दिया गया है कि किस राज्य में कौन-सी पार्टी और गठबंधन को कितनी सीटें मिलेंगी. जी न्यूज और मैट्रिज के साझा ओपिनियल पोल में भाजपा गठबंधन को आने  वाले चुनावों में बंपर बहुमत मिलता हुआ बताया गया है. अगर हम बिहार की बात करें तो ZEE NEWS-MATRIZE के ओपिनियन पोल में बिहार में NDA को 37 और I.N.D.I.A. गठबंधन को सिर्फ  03 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही है. वहीँ अन्य के खाते में एक भी सीट नहीं है.  पड़ोसी राज्य झारखंड की बात करें तो यहाँ NDA को  13, I.N.D.I.A. को 01 और अन्य को 00 सीट दिखाया गया है. कर्नाटक के 28 लोक सभा सीटों में  NDA को 23, I.N.D.I.A. को 05 और अन्य को 0 सीट दिखया गया है. आंध्र प्रदेश में YSRCP को 12, NDA को 13 और अन्य को शून्य सीट दिखाया गया है. आन्ध्र के पड़ोसी राज्य तेलंगाना में CONG को 09, BJP को  05, TRS+ को 02, AIMIM को  01 और अन्य को शून्य सीट मिल सकती है.  केरल की बात करें तो यहाँ I.N.D.I.A. की खाते में कुल  20 सीटें जबकि  NDA और अन्य के खाते में शून्य सीटें दिखाई गई है. तमिलनाडु में I.N.D.I.A. को 36, NDA को  01, AIADMK को   02 सीटें मिल सकती है. पश्चिम बंगाल में किसको कितनी सीटें. वहीँ पश्चिम बंगाल में TMC को 24, BJP को 17, और I.N.D.I.A. को 01 सीट मिल सकती है. 

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024 Date: कल ECI करेगा चुनावी तारीखों का ऐलान; जानें आचार संहिता लागू होने के बाद क्या-क्या बदलेगा?

महाराष्ट्र NDA को 45, I.N.D.I.A.को 03, सीटें मिल सकती है. गुजरात में NDA को कुल  26 के 26 सीटें मिल सकती है. यहाँ कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलेगा. मध्य प्रदेश में NDA को  28 और I.N.D.I.A.को  01 सीट मिल सकती है.छत्तीसगढ़ में NDA को 11 के ११ सीटें मिल सकती है. कांग्रेस को यहाँ भी भारी नुक्सान का सामना करना पड़ सकता है. ओडिशा में NDA को  11 और अन्य को 10 सीटें मिल सकती है. कांग्रेस के हाथ यहाँ भी खाली रह सकते हैं.  हरियाणा में NDA को 09 और I.N.D.I.A. को 01 सीट मिल सकती है. पंजाब में I.N.D.I.A. को   08, SAD को 01, NDA को 03, और अन्य को  01 सीट मिल सकती है. चंडीगढ़ में NDA को 01, सीट मिल सकती है. यहाँ एक ही सीट है. हिमाचल प्रदेश में NDA को 03,I.N.D.I.A को   01 सीट मिल सकती है. उत्तराखंड की बात करें तो यहाँ NDA को सभी  05 सीटें मिल सकती है.  I.N.D.I.A. का खाता यहाँ भी नहीं खुलेगा. राजस्थान के  25 सीटों में सभी क सभी NDA के 25 खाते में दिखाया गया है. सबसे बड़े 80 लोक सभा सीटों वाले यूपी की बात करें तो यहाँ NDA को 78 और   I.N.D.I.A. को सिर्फ 02 सीटें मिल सकती है. अन्य के खाते में यहाँ कोई सीट नहीं दिख रहा है. असम में NDA को 11, I.N.D.I.A.को 01 और अन्य को  02 सीटें मिल सकती है. दिल्ली में  NDA को 07 और I.N.D.I.A. और अन्य के खाते में एक भी सीटें नहीं आएँगी. 

जम्मू-कश्मीर में BJP को  02, I.N.D.I.A. को 01 और अन्य को  02 सीटें मिल सकती है. नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में भी NDA को 10 और I.N.D.I.A. को  01 सीट मिल सकती है. 

1 सीट वाले लद्दाख, अंडमान निकोबार, दादरा और नगर हवेली ,दमन और दीव में  BJP को सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही है. यहं कांग्रेस का खाता नहीं खुलेगा. एक सीट वाले लक्षद्वीप और पुडुचेरी में I.N.D.I.A. को सीट मिल सकती है यहाँ NDA के हाथ खाली रह सकते हैं.  गोवा के 2 सीटों पर बीजेपी का कमल खिल सकता है. कुल सीट - 543 की बात करें तो NDA को 390, I.N.D.I.A.को 96 और अन्य को   57 सीटें मिल सकती है. 

 

Trending news