कौन हैं नोएडा की नई कमिश्नर: पति विधायक हैं, PM, HM और CM से ले चुकी हैं अवॉर्ड
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1462399

कौन हैं नोएडा की नई कमिश्नर: पति विधायक हैं, PM, HM और CM से ले चुकी हैं अवॉर्ड

Laxmi Singh Noida: योगी सरकार ने हाल ही में तीन जिलों को कमिश्नरेट बनाया है. जिसकी वजह से कुछ अहम पदों देर रात ट्रांसफर किए गए हैं. साथ ही राज्य का पहली महिला पुलिस कमिश्नर भी मिली हैं. 

File PHOTO

Noida Police Commissioner: नवगठित पुलिस कमिश्नरेट गाजियाबाद, आगरा व प्रयागराज में पुलिस आयुक्तों की तैनाती कर दी गई है. सोमवार देर रात हुई इस तैनाती से पुलिस महकमे में 16 आईपीएस अफसर इधर से उधर किए गए. इसके तहत प्रतिनियुक्ति से वापस आए आईजी रैंक के अफसर अजय मिश्रा को गाजियाबाद, जेल विभाग में आईजी प्रीतिंदर सिंह को आगरा और बरेली रेंज के आईजी रमित शर्मा को प्रयागराज का पहला पुलिस आयुक्त बनाया गया है. वाराणसी व नोएडा के पुलिस आयुक्त हटाए भी गए हैं. वाराणसी में प्रतिनियुक्ति से लौटे एडीजी अशोक मुथा जैन को पुलिस आयुक्त बनाया गया है. 

लखनऊ रेंज की आईजी लक्ष्मी सिंह को नोएडा का पुलिस आयुक्त बनाया गया है. वाराणसी व नोएडा के पुलिस आयुक्त क्रमश: ए सतीश गणेश व आलोक सिंह को लखनऊ पुलिस मुख्यालय में तैनाती दी गई है. सचिव गृह तरुण गाबा लखनऊ रेंज के आईजी बनाए गए हैं. प्रयागराज रेंज के आईजी राकेश सिंह बरेली रेंज के आईजी बनाए गए हैं. चंद्र प्रकाश द्वितीय को प्रयागराज रेंज का डीआईजी बनाया गया है. 

वहीं, गाजियाबाद के एसएसपी मुनिराज जी को अयोध्या का एसएसपी बनाया गया है. अयोध्या के एसएसपी प्रशांत वर्मा को बहराइच का एसपी बनाया गया है. बहराइच के एसपी केशव चौधरी को अपर पुलिस आयुक्त, आगरा के पद पर भेजा गया है. प्रयागराज के एसएसपी शैलेंश पांडेय को मथुरा और मथुरा के एसएसपी अभिषेक यादव को अभिसूचना मुख्यालय भेजा गया है. आगरा के एसएसपी प्रभाकर चौधरी को 11वीं वाहिनी पीएसी सीतापुर में सेनानायक बनाया गया है.

कौन हैं यूपी की पहली महिला पुलिस कमिश्नर?
लक्ष्मी सिंह 2000 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं. उनके पति लखनऊ की सरोजनीनगर असेंबली सीट से विधायक राजेश्वर सिंह की पत्नी हैं. राजेश्वर सिंह भी आईपीएस थे. राजेश्वर सिंह ईडी के ज्वाइंट डायरेक्टर पद तैनात थे. लेकिन उन्होंने वीआरएस ले लिया था और भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर ली थी. 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में उन्हें मैदान में उतारा गया था. वहीं 2022 चुनाव से पहले राजेश्वर सिंह की पत्नी लक्ष्मी सिंह को लखनऊ रेंज का आईजी बना दिया गया था.

  • लक्ष्मी सिंह को सरदार वल्लभ भाई पटेल नेशनल पुलिस अकेडमी हैदराबाद में ट्रेनिंग के दौरान बेस्ट प्रोबेशनर ऐलान किया गया था. 
  • प्रधानमंत्री की तरफ से उन्हें सिल्वर बेटन मिला. 
  • होम मिनिस्ट्री की तरफ से उन्हें नौ एमएम की एक पिस्टल अवार्ड के तौर पर दी गई थी. 
  • लक्ष्मी सिंह को ‘मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सेवा पुलिस पदक’ से भी सम्मानित किया जा चुका है.

Trending news