UP News: योगी सरकार में उत्तर प्रदेश बना इकोनॉमी में नंबर 2 - रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2016812

UP News: योगी सरकार में उत्तर प्रदेश बना इकोनॉमी में नंबर 2 - रिपोर्ट

Uttar Pradesh Economy: मशहूर ऑनलाइन ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म soic.in की एक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है.

 

UP News: योगी सरकार में उत्तर प्रदेश बना इकोनॉमी में नंबर 2 - रिपोर्ट

India's Second Largest Economy: उत्तर प्रदेश ने योगी आदित्यनाथ की सरकार में एक और कीर्तिमान रच दिया है. भारत की बढ़ती जन-संख्या ही नहीं उत्तर प्रदेश भारत की बढ़ती इकोनॉमी में भी ज्यादा-ज्यादा योगदान दे रहा है. उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को सर्वश्रेष्ठ बनाने के अपने इरादे को योगी आदित्यनाथ कई बार अपने इंटरव्यू और भाषणों में बोल चुके हैं. अब इंवेस्टमेंट और स्टॉक मार्केट को ट्रेक करनी वाले ऑनलाइन ब्लोगिंग प्लेटफॉर्म soic.in ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि उत्तर प्रदेश तमिलनाडु को पछाड़ देश की दूसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बन गया है.

"नंबर -वन बनाना लक्ष्य"
रिपोर्ट के मुताबित महाराष्ट्र के बाद देश की इकोनॉमी में सबसे ज्यादा योगदान करने वाला प्रदेश उत्तर प्रदेश बन गया है.  SCOIC.IN ने ये डेटा सेंसेक्स के क्रएटिव ग्राफिक्स और  CSLA (Credit Lyonnais Securities Asia) के आधार पर निकाला है. सरकार के ऑफिशियल डेटा के मुताबिक उत्तर प्रदेश की पोजीशन तीसरी है. लेकिन इस रिपोर्ट के बाद अब योगी सरकार प्रदेश की इकोनॉमी को नंबर वन बनाने के लिए काम करेगी. बीते 7 सालों से उत्तर प्रदेश हर क्षेत्र में तेज़ी से प्रगती कर रहा है, हाल ही में प्रदेश में हुए 'इंवेस्टर समिट' में दावा किया गया है कि आने वाले सालों में दुनियाभर की कंपनिया 40 लाख करोड़ का इंवेस्टमेंट उत्तर प्रदेश में करेंगी.

देश के दूसरे प्रदेशों का क्या हाल?
सरकारी आकड़े और scoic.in की रिपोर्ट के मुताबिक देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था महाराष्ट्र की है. जहा सरकारी आकड़ो में दूसरे नंबर पर तमिलनाडू आता है वहीं इस रिपोर्ट में ये जगह उत्तर प्रदेश को मिल गई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक देश की इकोनॉमी में महाराष्ट्र का योगदान करीब 15.7 फीसदी है, वहीं तामिलनाडु और उत्तर प्रदेश दोनों ही एक दूसरे के बेहद करीब है. scoic.in की रिपोर्ट के मुताबिक देश की GDP का 9.2 फीसदी हिस्सा उत्तर प्रदेश से आता है, वहीं ये संख्या तमिलनाडु की 9.1 है. इसके बाद नंबर 4 पर गुजरात (8.2%) और पाचवे पर पश्र्चिम बंगाल (7.5%) आते हैं.

 

Trending news