जया बच्चन और रामजीलाल सुमन समेत इस Ex. IAS को राज्यसभा भेज रही समाजवादी पार्टी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2108711

जया बच्चन और रामजीलाल सुमन समेत इस Ex. IAS को राज्यसभा भेज रही समाजवादी पार्टी

Rajya Sabha Election 2024:  समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश असेंबली में अपनी बढ़ी हुई ताकत के जरिए से तीन सदस्यों को भेजने की हालात में है.  बता दें कि सपा के पास मौजूदा वक्त में 108 विधायक हैं, जबकि साल 2017 में  सिर्फ 47 MLAs थे.

जया बच्चन और रामजीलाल सुमन समेत इस Ex. IAS को राज्यसभा भेज रही समाजवादी पार्टी

Rajya Sabha Election 2024​: समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की तीन राजयसभा सीटों के लिए उम्मीदवरों के नाम का ऐलान कर दिया है. सपा ने मंगलवार को रामजीलाल सुमन ( Ramji Lal Suman ), बॉलीवुड अदाकारा जया बच्चन (Jaya Bachchan ) और पूर्व आईएएस अफसर आलोक रंजन ( Alok Ranjan ) को उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए नामित किया है.

अभिनेता से नेता बनीं जया बच्चन को दूसरी बार सपा ने राज्यसभा के लिए भेजा है. वहीं, रिटायर्ड IAS अफसर आलोक रंजन पहली बार राज्यसभा के लिए चुने गए हैं. सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बताया, " रामजीलाल सुमन, जया बच्चन और आलोक रंजन राज्यसभा के लिए सपा के कैंडिडेट्स हैं. वे आज नामांकन दाखिल करेंगे."

समाजवादी पार्टी ( Samajwadi Party) उत्तर प्रदेश असेंबली में अपनी बढ़ी हुई ताकत के जरिए से तीन सदस्यों को भेजने की हालात में है.  बता दें कि सपा के पास मौजूदा वक्त में 108 विधायक हैं, जबकि साल 2017 में  सिर्फ 47 MLAs थे. जानकारी के मुताबकि तीनों कैंडिडेट्स जया बच्चन, आलोक रंजन और रामजीलाल सुमन ने नामांकन कर दिया है.

सपा 3 सदस्यों को भेजने में सक्षम
SP के पास 108 MLAs हैं और इंडिया ब्लॉक पार्टनर कांग्रेस के पास केवल दो विधायक हैं. एक कैंडिडेट्स को राज्यसभा में सीट सुरक्षित करने के लिए 37 प्रथम वरीयता वोटों की जरूरत  है और इसलिए, सपा 3 सदस्यों को राज्यसभा में भेजने में सक्षम होगी.

इन कैंडिडेट्स को सपा ने क्यों चुना?
राज्यसभा इलेक्शन के लिए उतारे गए कैंडिडेट्स की पसंद के बारे में पूछे जाने पर, सपा विधायक मनोज पांडे ने कहा कि रामजीलाल सुमन पीडीए (पिछड़े, दलित, अल्पसंख्याक) से हैं, जबकि जया बच्चन देश के एक मशहूर खानदान से हैं.

गौरतल है कि 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों के लिए 27 फरवरी इलेक्शन होने हैं.  वहीं, नोमिनेशन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. जबकि वोटिंग 27 फरवरी को होगी और रिजल्ट्स भी उसी दिन घोषित किये जाएंगे.

Trending news