मंकीपॉक्स के 2 संदिग्ध मामले सामने आने के बाद अलर्ट मूड में यूपी, जानें क्या हैं इसको लेकर सरकार की तैयारियां
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1276357

मंकीपॉक्स के 2 संदिग्ध मामले सामने आने के बाद अलर्ट मूड में यूपी, जानें क्या हैं इसको लेकर सरकार की तैयारियां

Ghaziabad Suspected Monkeypox Case: उत्तर प्रदेश में अब तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है. हालांकि, उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने स्वास्थ्य अधिकारियों अलर्ट कर दिया है.

मंकीपॉक्स के 2 संदिग्ध मामले सामने आने के बाद अलर्ट मूड में यूपी, जानें क्या हैं इसको लेकर सरकार की तैयारियां

गाजियाबाद / उत्तर प्रदेश: गाजियाबाद में स्वास्थ्य अधिकारी मंकीपॉक्स को लेकर हाई अलर्ट पर हैं क्योंकि दो व्यक्तियों में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई दिए हैं. एक मरीज के स्वाब के नमूने पुणे भेजे गए हैं, जबकि दूसरे व्यक्ति को दिल्ली के लोक नायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इससे पहले सोमवार को यूपी के औरैया में मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मामला सामने आया था. महिला का इलाज निजी चिकित्सक से चल रहा था. जब उसे आराम नहीं मिला तो वह रविवार को बाईपास रोड पर एक पूर्व चिकित्सा अधिकारी से दवा लेने गई थी. मीडिया रिपोर्ट ने के मुताबिक चिकित्सा अधिकारी ने महिला के शरीर पर छोटे-छोटे धब्बे देखे थे.

मंकीपॉक्स से निपटने के लिए यूपी की तैयारी
उत्तर प्रदेश में अब तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है. हालांकि, उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने निर्देश जारी करते हुए स्वास्थ्य अधिकारियों को राज्य और जिला स्तर पर इस बीमारी को लेकर सतर्क रहने के लिए कहा गया है. राज्य भर के कोविड अस्पतालों में से प्रत्येक में 10 बेड मंकीपॉक्स रोगियों के लिए आरक्षित किए गए हैं. इसके अलावा, मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रत्येक जिले में निगरानी इकाइयां भी सक्रिय कर दी गई हैं.

भारत में मंकीपॉक्स
अब तक, भारत में 4 मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं- एक दिल्ली में और तीन केरल में. कल एएनआई से बात करते हुए, डॉ वीके पॉल, सदस्य (स्वास्थ्य), नीति आयोग ने कहा, “अभी तक, भारत में 4 मंकीपॉक्स के मामले हैं. सरकार ने कई हफ्ते पहले सक्रिय कदम उठाए हैं। एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की जा रही है.15 प्रयोगशालाएं स्थापित की गई हैं. स्थिति नियंत्रण में है और घबराने की जरूरत नहीं है। अगर किसी को मंकीपॉक्स के लक्षण हैं तो वह आगे आएं और अपना इलाज कराएं. चिंता करने और छिपाने की कोई बात नहीं है."

ये भी पढ़ें: Thackeray Birthday: शिंदे ने उद्धव को जन्मदिन की बधाई तो दी, लेकिन साथ में चुटकी भी ले ली

मंकीपॉक्स के लक्षण वाले मरीजों को एलएनजेपी भेजा जाएगा
एहतियात के तौर पर, दिल्ली सरकार ने जिला अधिकारियों और संबंधित अधिकारियों को संक्रमण के प्रबंधन पर केंद्र के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहा है, जिसमें यह भी कहा गया है कि हवाई अड्डे / बंदरगाह से चिन्हित लिंक अस्पताल के लिए रेफरल व्यवस्था को स्थापित या मजबूत करने की आवश्यकता है. इसके अलावा, तेज बुखार और पीठ दर्द जैसे मंकीपॉक्स के लक्षणों के साथ दिल्ली पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हवाई अड्डे से एलएनजेपी अस्पताल भेजा जाएगा.

वीडियो भी देखिए: क्या है QR Code और किसने किया इसका आविष्कार? जिसने बदल दी लोगों की जिंदगी

Trending news