2024 लोकसभा चुनाव के लिए यूपी की छोटी पार्टियां थामना चाह रही किसी का हाथ
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1312331

2024 लोकसभा चुनाव के लिए यूपी की छोटी पार्टियां थामना चाह रही किसी का हाथ

UP News: जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आते जा रहे हैं वैसे-वैसे उत्तर प्रदेश की छोटी पार्टियां किसी ऐसी पार्टी की तलाश में हैं जो उन से गठबंधन करे और वह ज्यादा से ज्यादा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकें.

2024 लोकसभा चुनाव के लिए यूपी की छोटी पार्टियां थामना चाह रही किसी का हाथ

UP News: उत्तर प्रदेश में छोटी पार्टियां अब 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले 'बड़े भाई' की तलाश कर रही हैं. समाजवादी पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन के लगभग टूट जाने के साथ, ये पार्टियां एक ऐसा विकल्प चाहती हैं जो उन्हें राज्य की राजनीति में महत्व बनाए रखने में मदद करे.

ओम प्रकाश राजभर के नेतृत्व वाली सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) ने समाजवादी पार्टी (एसपी) के साथ गठबंधन में 2022 का विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन चुनाव के बाद गठबंधन टूट गया. राजभर अब भाजपा के साथ संबंध सुधारने की कोशिश करते हुए दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने हाल के राष्ट्रपति चुनावों में राजग उम्मीदवार को वोट देकर इसकी शुरुआत की. 

हालांकि, भाजपा एसबीएसपी को वापस बोर्ड में लेने के लिए राजी नहीं है, क्योंकि राजभर को 'अविश्वसनीय सहयोगी' माना जाता है. फिर भी, राजभर समय-समय पर योगी आदित्यनाथ सरकार की प्रशंसा करते रहते हैं. 

उन्होंने कहा, "अगर कोई पार्टी कुछ अच्छा करती है, तो मैं उसकी सराहना क्यों न करूं? हम एक राजनीतिक दल हैं और हम ऐसे फैसले लेते हैं, जिससे समाज के कमजोर वर्गो को फायदा होता है." इस बीच, शिवपाल सिंह यादव के नेतृत्व वाली प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया (पीएसपीएल) ने सपा के साथ अपने संबंधों को तोड़ दिया है.

ऐसा लगता है कि अखिलेश यादव और शिवपाल के बीच संबंध खराब हैं. वहीं मुलायम सिंह यादव लगभग सक्रिय राजनीति से बाहर हो गए हैं. चाचा और भतीजे के बीच किसी भी तरह के मेल-मिलाप की संभावना बहुत कम है.

यह भी पढ़ें: CBI lookout circular: सिसोदिया समेत 13 आरोपियों के देश छोड़ने पर लगी रोक, CBI ने जारी किया लुकआउट सर्कुलर

शिवपाल ने कहा, "मुझसे धोखा हुआ है और भारी कीमत चुकाकर मैंने सबक सीखा है. मैं अब लोकसभा चुनाव से पहले अपनी पूरी ताकत अपने पार्टी संगठन को मजबूत करने में लगाऊंगा." उनके करीबी सूत्रों ने कहा कि उन्हें कांग्रेस की ओर से कई तरह के विचार मिल रहे थे और 'अगर सौदा सम्मानजनक है' तो पीएसपीएल लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन कर सकती है. कांग्रेस के साथ समस्या यह है कि राज्य में उभरती राजनीतिक स्थिति को संबोधित करने वाला कोई नहीं है. चुनाव में हार के छह महीने बाद भी पार्टी नेतृत्वविहीन बनी हुई है.

सूत्रों के मुताबिक, शिवपाल यादव भी एक व्यापक मोर्चे पर विचार कर रहे हैं, जिसमें सपा के वरिष्ठ नेता मोहम्मद आजम खान नेतृत्व कर रहे हैं. सूत्रों का कहना है कि आजम खां अखिलेश के नेतृत्व वाले एसपी के साथ ज्यादा सहज नहीं हैं. उनके एक करीबी नेता ने कहा कि लोकसभा चुनाव नजदीक आने पर वह फैसला लेंगे. 

सपा के दो अन्य पूर्व सहयोगी महान दल और जनवादी पार्टी ने एसबीएसपी और पीएसपीएल से पहले ही नाता तोड़ लिया था. पार्टी के एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, "हम छोटे दल हैं और हमें चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए सहयोगी के रूप में एक बड़े राजनीतिक दल की जरूरत है."

सपा के वरिष्ठ प्रवक्ता उदयवीर सिंह ने कहा, "गठबंधन में मुद्दों पर चर्चा करने और उन्हें सुलझाने के तरीके हैं. सार्वजनिक रूप से लगातार बदनामी गठबंधन की भावना के लिए हानिकारक है. हम गठबंधन धर्म को बनाए रखने में विश्वास करते हैं." (आईएएनएस)

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news