UP: स्कूल की प्रार्थना में इक़बाल की नज्म गवाने पर टीचर की नौकरी खत्म, भेजा जेल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1500098

UP: स्कूल की प्रार्थना में इक़बाल की नज्म गवाने पर टीचर की नौकरी खत्म, भेजा जेल

यह मामला उत्तर प्रदेश के बरेली जिले के फरीदपुर के एक सरकारी हाई स्कूल का है, जहां प्रार्थना में 'लब पे आती है दुआ बनके तमन्ना मेरी’ गवाने पर प्रिंसिपल को निलंबित कर दिया गया है और टीचर को जेल भेज दिया गया है. 

अलामती तस्वीर

बरेलीः उत्तर प्रदेश के बरेली जिले के फरीदपुर के एक सरकारी हाई स्कूल में मदरसों में कराए जाने वाला प्रार्थना करवाने के आरोपी दो टीचर्स में से एक टीचर (शिक्षामित्र) को गिरफ्तार का जेल भेज दिया है. इसके साथ ही उसे नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है. 
बरेली के पुलिस अधीक्षक (देहात) राज कुमार अग्रवाल ने बताया कि प्रार्थना विवाद की जांच चल रही है. पुलिस ने अध्यापक (शिक्षामित्र) वज़ीरूद्दीन को हिंदू समुदाय की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने के इल्जाम में शनिवार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारियों ने इस मामले का संज्ञान लेकर पुलिस में इसकी शिकायत की थी. 

इस मामले में बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से प्रधानाचार्य नाहिद सिद्दीकी को दो दिन पहले निलंबित कर दिया गया था.  जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय कुमार ने बताया कि शिक्षामित्र वज़ीरूद्दीन को नौकरी से हटा दिया गया है. 

उधर, विश्व हिंदू परिषद के नगर सद्र सोमपाल सिंह ने इलाके के एक स्कूल के दो अध्यापकों के खिलाफ इस्लाम धर्म की प्रार्थना करवाने और धर्म परिवर्तन के लिए छात्रों को प्रेरित करने का इल्जाम लगाते हुए मुकदमा दर्ज करवाया था.

उल्लेखनीय है कि इस हाई स्कूल में प्रार्थना के दौरान ‘मेरे अल्लाह बुराई से बचाना मुझको, नेक जो राह हो उस राह पर चलाना मुझको, लब पे आती है दुआ बनके तमन्ना मेरी’’ गाया जा रहा था. फरीदपुर थाना इंस्पेक्टर दयाशंकर सिंह ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर विधिक कार्रवाई की गई है.

क्या कहते हैं स्कूल के टीचर 
गौरतलब है कि फरीदपुर के इस कमला नेहरू हाई स्कूल में प्रिंसिपल नाहिद सिद्दीकी के अलावा शिक्षा मित्र वज़ीरूद्दीन, सहायक टीचर कमलेश शर्मा और एक अन्य सहायक टीचर हफीज़ खान तैनात हैं. स्कूल में तक़रीबन तीन सौ से ज्यादा बच्चे रजिस्टर्ड हैं. 21 दिसंबर को प्रिंसिपल नाहिद सिद्दीक़ी के छुट्टी पर होने की वजह से स्कूल का प्रभार कमलेश शर्मा के पास था और इसी दिन यह मामला हुआ. इस मामले में शिक्षक वज़ीरूद्दीन का कहना है कि जो वीडियो वायरल हुआ है वह सुबी की प्रार्थना का वीडियो नहीं है. सुबह में हिंदी में ही प्रार्थना होती है. जो वीडियो वायरल हो रही है, वह क्लास पांच की उर्दू की किताब की इकबाल के नज्म का बच्चों से सामूहिक पाठ कराया जा रहा था. 

Zee Salaam

Trending news