टीवी देखते-देखते सो जाने वाले हो जाएं सतर्क, हो सकते हैं ये भारी नुकसान
Advertisement

टीवी देखते-देखते सो जाने वाले हो जाएं सतर्क, हो सकते हैं ये भारी नुकसान

आपने अक्सर ही सुना होगा की ज्यादा समय तक टीवी के आगे बैठने से आपकी आंखों में परेशानी हो सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं की न केवल टीवी के आगे बैठने से बल्कि टीवी के सामने सोने से भी आपके शरीर को कई नुकसान झेलने पर सकते हैं. ऐसे में आपको टीवी के सामने ज्यादा समय बिताने से बचने की जरूरत है.

टीवी देखते-देखते सो जाने वाले हो जाएं सतर्क, हो सकते हैं ये भारी नुकसान

Disadvantages Of TV: लोग अपनी रोजाना की लाइफस्टाइल की थकान की वजह से खुद को रिफ्रेश रखने के लिए अक्सर की अपने मनोरंजन के लिए टीवी का इस्तेमाल करते है. लेकिन ज्यादा टीवी देखना भी आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आपकी इस आदत की वजह से आपको कई नुकसानों का सामना करना पर सकता है. रिपोर्ट्स की माने तो टीवी के सामने न केवल बैठने बल्कि सोने से से भी आपकी सेहत पर बुरा असर पर सकता है. इसकी वजह से आपकी नींद की क्वालिटी भी खराब हो जाती है. इसके अलावा आपका वजन भी तेज़ी से बढ़ने लगता है. ऐसे में आइए इसके बारे में आगे और जानते हैं.

जाने क्या कहती है रिपोर्ट्स

साल 2002 में शिकागो में नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन की रिसर्च के मुताबिक उन्होंने 63 से 84 साल की उम्र वाले 550 से अधिक वालंटियर्स को बेड पर वॉच पहनने के लिए कहा था. इसकी मदद से वो एम्बिएंट लाइट पर निगरानी रख रहे थे. इसकी मदद से वह सेहत पर इसके प्रभाव पर भी नजर रख रहे थे. स्टडी से मिली रिपोर्ट्स के अनुसार, जो लोग थोड़ी सी रोशनी में सो रहे थे उनमें डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे का खतरा ज्यादा देखा गया. इस वजह से हार्ट से जुड़ी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है. रिसर्च के मुताबिक जो लोग टीवी या स्मार्टफोन से भी कम रोशनी में सो रहे थे, उनमें अगले दिन इंसुलिन रजिस्‍टेंस काफी ज्यादा था. 

प्रभावित हो सकता है सर्केडियन  रिदम 

आर्टिफिशियल ब्‍लू लाइट के संपर्क में रहने की वजह से मेलाटोनिन दब जाता है. इस कारण आपको नींद न आने की परेशानी हो सकती है. इंसोमनिया से पीड़ित लोगों को इस लाइट से दूरी बनाकर रखनी चाहिए, ताकि उन्हें नींद जल्दी आ सके. स्‍लीप पैटर्न का खराब होना शरीर की खराब रिकवरी और कई दूसरी परेशानियों का कारण बन सकती है.

दिमाग पर हो सकता है बुरा असर

सोने से पहले टीवी देखने की वजह से आपको बुरे सपने भी आने लगते हैं. इनमें कुछ डरावने और कुछ बेचैनी पैदा करने वाले भी हो सकते हैं. इसकी वजह से आपकी नींद की क्वालिटी खराब हो सकती है जिससे सुबह उठने पर पूरा मूड बिगड़ा रहता है. इसकी वजह से आपको पूरे दिन थकान भी महसूस होती है. इसके अलावा टीवी देखते हुए सोने की वजह से सही पॉश्‍चर का भी पता नहीं चलता है जिससे आपके कंधे या मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है.

Trending news