Gaza Ceasefire: गाजा में जल्द लागू होगा सीजफायर, अमेरिका ने दिया बड़ा बयान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2227889

Gaza Ceasefire: गाजा में जल्द लागू होगा सीजफायर, अमेरिका ने दिया बड़ा बयान

Gaza Ceasefire: गाजा में सीजफायर के लिए इसराइल के साथ समझौता करने के लिए हमास पर दबाव बढ़ रहा है. इस बीच अमेरिका ने इसराइल को लेकर बड़ा बयान दिया है.पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

Gaza Ceasefire: गाजा में जल्द लागू होगा सीजफायर, अमेरिका ने दिया बड़ा बयान

Gaza Ceasefire: गाजा में सीजफायर के लिए इसराइल के साथ समझौता करने के लिए हमास पर दबाव बढ़ रहा है. इस बीच अमेरिका ने इसराइल को लेकर बड़ा बयान दिया है. अमेरिका ने कहा है कि इसराइल ने जो प्रस्ताव दिया है, वह 'दरियादिल' है. वहीं, एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमास के एक अधिकारी ने कहा कि इसराइल की तरफ से पेश किए गए प्रस्ताव से कोई दिक्कत नहीं है. 

हालांकि, हमास पूर्ण सीजफायर की मांग कर रहा है. एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हमास स्थायी सीजफायर के साथ गाजा में जंग पूरी तर खत्म हो और इसराइली फौज वापस लौंट जाए. वहीं, इसराइल कुछ वक्त के लिए लड़ाई रोकने पर जोर दे रहा है. ये उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों के बीच इस प्रस्ताव पर सहमति बन जाएगी. 

शांति वार्ता के लिए हमास पहुंचा मिस्र
वहीं, हमास का एक समूह आज यानी 29 अप्रैल को को शांति वार्ता के लिए मिस्र पहुंचे थे. हालांकि, अभी साफ नहीं है कि हमास का समूह शांति वार्ता में शामिल होने के लिए मिस्र पहुंचे हैं या नहीं. इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन सऊदी अरब की राजधानी रियाद में पहुंचे हैं. जहां, गाजा में शांति समझौते को लेकर अरब के लीडर्स से बातचीत करेंगे.

अमेरिका को है ये उम्मीद
इस बीच अमेरिका को उम्मीद है कि हमास नए सीजफायर समझौते को एक्सेप्ट कर लेगा. वहीं, इसराइल पर भी गाजा में सीजफायर करने के लिए इंटरनेशनल दबाव बढ़ रहा है. इसके साथ ही बंधकों के परिजन भी इसराइली पीएम नेतन्याहू पर सीजफायर के लिए दबाव बना रहे हैं. हाल कि दिनों में बंधकों के परिवार वालों ने इसराइल की राजधानी तेल अवीव में विरोध प्रदर्शन किए हैं. 

इसराइल कर रहा है लगातार हमला
वाजेह हो कि हमास ने इसराइल पर बीते साल 7 अक्टूबर 2023 को हमला किया था. इस हमले में 1200 इसराइली नागरिकों की मौत हुई थी. इस हमले के बाद इसराइल ने गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. जिसमें अब तक 34 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. जबकि 77 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. अभी भी इसराइल का हमला जारी है. 

Trending news