17 अक्टूबर को होगा कांग्रेस अध्यक्ष के पद का चुनाव; लेकिन उम्मीदवार के नाम लगभग तय
Advertisement

17 अक्टूबर को होगा कांग्रेस अध्यक्ष के पद का चुनाव; लेकिन उम्मीदवार के नाम लगभग तय

Congress president Election 2022: पार्टी नेताओं ने कहा है कि पार्टी का कोई भी शख्स अध्यक्ष पद के लिए आवेदन कर सकता है, वहीं पार्टी के कुछ नेताओं की माने तो राहुल गांधी को ही पार्टी का अध्यक्ष बनाया जा सकता है. ,

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक

नई दिल्लीः कांग्रेस पार्टी सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और इसकी अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी. चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 24 सितंबर को शुरू होगी और इसकी आखिरी तारीख 30 सितंबर होगी. इतवार को दिल्ली में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में इस चुनाव कार्यक्रम को मंजूरी दी गई है. हालांकि, सीडब्ल्यूसी ने पिछले साल जिस कार्यक्रम को मंजूरी दी थी, उसके मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच पूरी की जानी थी. पार्टी नेताओं ने कहा है कि कोई भी अध्यक्ष पद के लिए आवेदन कर सकता है, वहीं पार्टी के कुछ नेताओं की माने तो राहुल गांधी को ही पार्टी का अध्यक्ष बनाया जा सकता है. 

कार्यकर्ताओं और नेताओं में ‘नंबर एक’ बने हुए हैं राहुल 
पार्टी के नेता सलमान खुर्शीद ने कहा है कि विदेश से लौटने पर राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष पद संभालने के लिए मनाने का प्रयास किया जाएगा. सलमान ने कहा है कि राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष पद संभालने के लिए कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और नेताओं में ‘नंबर एक’ और ‘एकमात्र’ पसंद बने हुए हैं. इससे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी कह चुके हैं कि राहुल गांधी को ही अध्यक्ष पद के लिए मनाए जाएगा. राहुल पूर्व में इस पद की जिम्मेदारी संभालने से इंकार कर चुके हैं. राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद इस पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी पार्टी की जिम्मेदारी संभाल रही हैं.

बैठक में आनंद शर्मा ने निर्वाचन सूची को लेकर सवाल खड़े किए
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कार्य समिति की बैठक में इतवार को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के चुनाव के लिए निर्वाचन सूची तैयार किए जाने को लेकर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने पूछा है कि पार्टी के संविधान के तहत उचित प्रक्रिया का पालन किया गया है या नहीं ? पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री की तरफ से कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में अध्यक्ष के चुनाव से संबंधित कार्यक्रम रखे जाने से पहले शर्मा ने दावा किया कि उन्हें शिकायत मिली है कि निर्वाचन सूची को अंतिम रूप देने के लिए न तो कोई ऑनलाइन बैठक हुई और न ही प्रत्यक्ष मौजूदगी वाली कोई बैठक हुई है. 

आनंद शर्मा के दिख रहे हैं बागी तेवर 
सूत्रों ने बताया कि ‘जी 23’ समूह के प्रमुख सदस्य आनंद शर्मा ने बैठक में इस बात का भी जिक्र किया है कि किसी प्रदेश इकाई को उन डेलीगेट की कोई लिस्ट नहीं मिली है, जो अध्यक्ष के चुनाव में मतदान करने वाले हैं और इस तरह की प्रक्रिया पूरे चुनाव की शुचिता का उलंघन करती है. शर्मा ने डेलीगेट की निर्वाचन सूची सार्वजनिक करने की मांग की, जिसके जवाब में मिस्त्री ने कहा कि चुनाव लड़ने के इच्छुक किसी भी उम्मीदवार और प्रदेश कांग्रेस कमेटियों को यह सूची मुहैया कराई जाएगी. मिस्त्री ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में 9,000 से ज्यादा डेलीगेट मतदान करेंगे और सभी सूचियां सत्यापित हो चुकी हैं. इन पर निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दस्तखत भी किए जा चुके हैं.
 

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news