अखिलेश के करीबी स्वामी प्रसाद इस दिन करेंगे नई पार्टी का ऐलान; ऐसा होगा झंडा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2117933

अखिलेश के करीबी स्वामी प्रसाद इस दिन करेंगे नई पार्टी का ऐलान; ऐसा होगा झंडा

Swami Prasad Maurya: उत्तर प्रदेश के बड़े नेता स्वामी प्रसाद मौर्या नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं. उन्होंने अपनी पार्टी का नाम, एजेंडा और झंडा सोच लिया है.

अखिलेश के करीबी स्वामी प्रसाद इस दिन करेंगे नई पार्टी का ऐलान; ऐसा होगा झंडा

Swami Prasad Maurya: स्वामी प्रसाद मौर्य समाजवादी पार्टी से अलग हो चुके हैं. उन्होंने समाजवादी पार्टी के महासचिव पद से इस्तीफ दे दिया है. बताया जाता है कि वह अब नई पार्टी में शामिल हो सकते हैं. खबरें हैं कि वह 22 फरवरी को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में अपने बारे में बड़ा ऐलान कर सकते हैं. उन्होंने अपनी नई पार्टी का नाम, एजेंडा और रूपरेख सब तैयार कर लिया है.

22 फरवरी को पार्टी का ऐलान
स्वामी ने नई पार्टी का ऐलान रायबरेली में एक प्रेग्राम के दौरान किया. दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 22 फरवरी 2024 को राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी एक सम्मेलन करने जा रही है. यहां पर स्वामी मुख्य अतिथि के बतौर शामिल होंगे. उम्मीद है कि स्वामी यहां अपनी नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं. उन्होंने रायबरेली में कहा था कि वह 22 तारीख को बड़ा फैसला लेंगे. 

पार्टी का होगा नया नाम
कयास लगाए जा रहे हैं कि स्वामी की नई पार्टी का नाम राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी हो सकता है. यह पार्टी साल 2013 में बनाई गई. यह पार्टी यूपी-एमपी में चुनाव लड़ चुकी है. इस पार्टी ने यूपी में साल 2019 में लोकसभा चुनाव और 2022 में विधानसभा चुनाव लड़ा था. फिलहाल इस पार्टी के मुखिया दिलीप चौधरी हैं. वह स्वामी के करीबी हैं. इसी वजह से उम्मीद जताई जा रही है कि वह इस पार्टी का दामन थाम सकते हैं.

पार्टी का एजेंडा
स्वामी प्रसाद दलित और पिछड़ों की सियासत करते हैं. इसी को लेकर उन्होंने सपा से इस्तीफा भी दिया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि इसी एजेंडे को लेकर वह पार्टी को आगे बढ़ाएंगे. स्वामी वसपा संस्थापक कांशीराम और डॉ. अम्बेडकर की सियासी विचारधारा के समर्थक माने जाते हैं. वह ब्रह्मणवाद के खिलाफ हैं. वह सपा में ऐसी राजनीति नहीं कर पा रहे हैं इसलिए उन्होंने सपा छोड़ा है. 

पार्टी का झंडा
राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का झंडा तीन रंग का है. इसमें सबसे ऊपर नीला रंग है. बीच में लाल रंग है और नीचे हरा रंग है. नीला रंग आसमान का रंग है जो आसमान की तरह है. यह किसी में भेदभाव नहीं करता है. लाल रंग क्रांति का रंग माना जाता है. हरे रंग को समृद्धि का रंग माना जाता है. राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी का चुनाव निशान गिलास है.

Trending news