क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर नौजवानों से करेंगे वोटिंग की अपील; निर्वाचन आयोग ने सौंपी बड़ी ज़िम्मेदारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1837988

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर नौजवानों से करेंगे वोटिंग की अपील; निर्वाचन आयोग ने सौंपी बड़ी ज़िम्मेदारी

पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को आगामी लोक सभा चुनाव के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग ने ‘नेशनल आइकन’ बनाया है. इससे पहले मशहूर क्रिकेटर एम एस धोनी, बॅालीवुड अदाकार आमिर खान भी ‘नेशनल आइकन’ रह चुके हैं.  

 

 क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर नौजवानों से करेंगे वोटिंग की अपील; निर्वाचन आयोग ने सौंपी बड़ी ज़िम्मेदारी

Delhi News: भारतीय निर्वाचन आयोग ने ( Election Commisssion Of India  ) वोट के प्रति शहरी और नौजवान वोटर्स की उदासीनता को दूर करने के लिए पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को बड़ी ज़म्मेदारी सौंपी है. उन्हें चुनावों में वोटरों की  ज्यादा से ज्यादा भागीदारी को यकीनी बनाने के लिए  निर्वाचन आयोग का ‘नेशनल आइकन’ बनाया गया. तेंदुलकर को ‘नेशनल आइकन’ ऐसे वक्त में बनाया गया है जब आयोग अक्टूबर-नवंबर में देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और 2024 में लोकसभा चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और आयोग के बीच इसे लेकर एक करार किया गया है.  

आयोग और तेंदुलकर के बीच तीन साल के समझौते के तहत पूर्व क्रिकेटर वोटरों के बीच वोटिंग को लेकर जागरुकता फैलाएंगे.  

इस खास मौके पर तेंदुलकर ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और यह हमारी अहम जिम्मेदारी है कि हम अपने वोटिंग का इस्तेमाल करें. मशहूर खिलाड़ी ने प्रोग्राम के दौरान मौजूद लोगों को याद दिलाया कि उन्होंने कहा था कि अपनी दूसरी पारी में वह भारत के लिए बल्लेबाजी करना जारी रखेंगे. निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ( Anoopchandra pandey ) ने कहा कि वोट की खातिर वोटरों को बाहर निकलने और अपने वोट देने का हक का इस्तेमाल करने के लिए निर्वाचन आयोग के जिस पिच पर खेलना है, वह मुश्किल है.  उन्होंने भरोसा देते हुए कहा कि तेंदुलकर इस पिच पर भी शानदार प्रदर्शन करेंगे.

फल ही नहीं ये बीज भी हैं  विटामिन्स और मिनिरल्स का खजाना; खाने से मिलती है फौलादी ताक़त 

 
निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल ने कहा 
निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल ( Aroon Goayal ) ने कहा कि 2019 के लोकसभा ( Lok Sabah Election 2019 ) चुनाव में सबसे ज्यादा 67 फीसद मतदान हुआ था. उन्होंने कहा कि वोट फीसद बढ़ाने के लिए और भी बहुत कुछ करने की जरूरत है. वोटर्स के लिए वोटिंग सेंटरों  पर बेहतरीन सुविधाएं देने के बावजूद भी कुछ इलाकों में कम वोटिंग हुआ है. निर्वाचन आयोग ने कहा कुछ शहरों में कम वोटिंग के लिए, शहरी आबादी और नौजवान वोटिंग के प्रति उदासीन हैं, जो सबसे प्रमुख कारणों में से एक है. आयोग ने वोटरों को चुनाव में भाग लेने के लिए प्रेरित करने के मकसद से विभिन्न इलाकों की मशहूर हस्तियों को अपने 'नेशनल आइकन' के रूप में नामित करता रहा है. 

देश के ये मशहूर हस्ती भी रहे हैं ‘नेशनल आइकन’
 पिछले साल इलेक्शन कमिशन ने बॅालीवुड अदाकार पंकज त्रिपाठी को ‘नेशनल आइकन’ बनाया था. इससे पहले, 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान मशहूर क्रिकेटर एम एस धोनी, बॅालीवुड अदाकार आमिर खान और बॉक्सर  मैरी कॉम जैसे दिग्गज चुनाव आयोग के नेशनल आइकन थे. 

Trending news