ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने से सिर्फ एक कदम दूर रह गए हैं ऋषि सुनक; लिज ट्रस से होगा मुकाबला
Advertisement

ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने से सिर्फ एक कदम दूर रह गए हैं ऋषि सुनक; लिज ट्रस से होगा मुकाबला

Rishi Sunak in Race of Britain PM: सांसदों के चुनाव वाले बुधवार के अखिरी राउंड में पूर्व ट्रेजरी प्रमुख ऋषि सुनक को कुल 137 मत मिले जबकि उनकी पार्टी की दूसरी उम्मीदवार लिज ट्रस को 113 मत मिले हैं. अब इन दोनों के बीच सीधा मुकाबला होगा. 

ऋषि सुनक

लंदनः ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी ने प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के वारिस के तौर पर अब पूर्व ट्रेजरी प्रमुख ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और विदेश सचिव लिज़ ट्रस को दो फाइनलिस्ट के रूप में चुल लिया है. इसके साथ ही अब सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के सिर्फ एक कदम की दूरी पर रह गए हैं. अब उनका मुकाबला अंतिम दौर में विदेश मंत्री लिज ट्रस से होगा. यह जोड़ी बुधवार को कंजर्वेटिव सांसदों के वोट में पहले और दूसरे स्थान पर रही. व्यापार मंत्री पेनी मोर्डंट तीसरे स्थान पर आए थे, इसलिए उन्हें इस रेस से बाहर होना पड़ गया.

5 सितंबर को सुनक के भविष्य का फैसला 
सुनक को बुधवार के राउंड में 137 वोट मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी ट्रस को 113 वोट मिले. व्यापार मंत्री पेनी मोडरंट को 105 मतों के इस दौड़ से बाहर होना पड़ा. भले ही सुनक ने सांसदों के बीच होने वाले चुनावों में जीत हासिल कर ली है, लेकिन उन्हें बोरिस जॉनसन के सहयोगियों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा है. बोरिस जॉनसन के सहयोगी उनके जॉनसन के इस्तीफे की वजह सुनक के इस्तीफे को मान रहे हैं. इससे पहले जॉनसन से साफ तौर पर अपने सहयोगियों से कहा था कि पार्टी का कोई भी उम्मीदवार जीते लेकिन सुनक नहीं जीतना चाहिए. हालांकि अब सुनक और ट्रस के बीच इस मुकाबले का फाइनल रिजल्ट 5 सितंबर को आने के बाद ही पता चलेगा की जॉनसन का असली वारिस कौन बनेगा. 

सुनक की जीत लगभग तय 
अब प्रधानमंत्री पद के इन दोनों दावेदारों को देश भर में लगभग 180,000 कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य डाक या ऑनलाइन मतपत्र द्वारा मतदान करेंगे, इसके लिए दोनों उम्मीदवार अब मतदाताअें के बीच अपना प्रचार अभियान भी चलाएंगे. सुनक ने सांसदों द्वारा हर दौर के मतदान में जीत हासिल की, लेकिन पार्टी के जमीनी स्तर पर  वह कम लोकप्रिय हैं. ट्रस पार्टी के दक्षिणपंथियों की पसंदीदा उम्मीदवार है. जॉनसन तीन साल के शासनकाल के अंत में कंजरवेटिव पार्टी के अंदर गहरे विभाजन और गुटबाजी को उजागर किया है. जॉनसन ने पार्टीगेट और शराब कांड के महीनों के बाद नैतिकता के आधार पर और अपने सांसदों का भरोसा खोने के बाद 7 जुलाई को पद छोड़ दिया. हालांकि जब तक पार्टी उनके उत्तराधिकारी का चुनाव नहीं करती तब तक कार्यवाहक नेता बने रहेंगे. 

WATCH VIRAL VIDEO:

Trending news