Relationship Tips: बार-बार होती है पार्टनर से लड़ाई तो अपनाएं ये तरीके, जाएगा कुछ नहीं और मिलेगा बहुत कुछ
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1659455

Relationship Tips: बार-बार होती है पार्टनर से लड़ाई तो अपनाएं ये तरीके, जाएगा कुछ नहीं और मिलेगा बहुत कुछ

Relationship Tips: पति-पत्नी, गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड के बीच अक्सर कुछ ऐसे मसले पैदा हो जाते हैं जिनकी वजह से रिश्ता खत्म भी हो जाता है. हालांकि रिश्ते को चलाना बेहद आसान है बस कुछ बातों का ख्याल रखना होता है. पढ़िए पूरी खबर

Relationship Tips: बार-बार होती है पार्टनर से लड़ाई तो अपनाएं ये तरीके, जाएगा कुछ नहीं और मिलेगा बहुत कुछ

Relationship Tips: रिलेशनशिप और शादी शुदा जिंदगी में कई बार ऐसी परेशानियां आ जाती हैं जो जिनका हल निकालना मुश्किल हो जाता है. इंसान परेशान हो जाता है चाहे वो लड़का या फिर लड़की. एक दूसरे के लिए दिलों में बातें पनपती रहती हैं. जो एक रिश्ते को अंदर-अंदर दीमक की तरह खत्म कर देती है. हालांकि इस परेशानी से बाहर निकालना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है. बस आपको शुरू से ही अपने रिश्ते को लेकर कुछ बातों को ध्यान रखना होगा. इस में आज हम आपको कुछ इसी तरह के रिलेशनशिप टिप्स (Relationship Tips) बताने जा रहे हैं. 

एक दूसरे को पूरी तरह सुनें:

रिश्ते में सबसे अहम होता है एक दोनों एक दूसरे ठीक से जानें. एक दूसरे को जानने के लिए सबसे बेहतर तरीका है कि साथ में वक्त गुजारें और बात चीत करें. बातचीत के दौरान ध्यान रखें को दोनों ही एक दूसरे को बोलने का पूरा मौका दें और किसी बात पर अगर आप एक जैसा मत ना रखते हैं तो दूसरे के मत का सम्मान करें. क्योंकि एक दूसरे का सम्मान रिश्ते को बहुत मजबूत बना देता है. 

ऐसा करने से बढ़ती है रिश्ते की उम्र:

रिश्ते में झुकना और ना झुकना भी बहुत अहम मसला है. यानी जब हम अपनी जिंदगी के खास लम्हों को एक साथ गुजारते हैं तो फिर जाहिर है कि एक दूसरे से गलतियां भी होंगी हीं. ऐसे में अगर आपको लगे कि आपके पार्टनर को आपकी कोई बात बुरी लगी है तो उस पर मैच्योरिटी के साथ बैठकर बात करें. साथ ही अगर माफी मांगने की नौबत आए तो बिल्कुल भी गुरेज ना करें. क्योंकि रिश्ते में झुक जाना उस रिश्ते की उम्र बढ़ा देता है. 

पसंद ना पसंद पर आलोचना नहीं होनी चाहिए:

इसके अलावा एक दूसरे की पसंद और ना पसंद पर आलोचना भी नहीं करनी चाहिए. क्योंकि हो सकता है कि मुझे कोई चीज पसंद नहीं है और हो सकता है कि आपको कोई चीज पसंद ना हो तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है. ऐसा अक्सर होता भी है. ऐसे में एक दूसरे की पसंद और ना पसंद का खयाल रखते हुए छोटे-बड़े फैसले लेने चाहिए. 

एक दूसरे की अहमियत बताएं:

साथ ही रिश्ते को और मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि आप एक दूसरे की अहमियत के बारे में वक्त-वक्त पर जिक्र करते रहें. क्योंकि अगर आप अपने पार्टनर को अपनी जिंदगी में उसकी अहमियत का अंदाज़ा दिलाएंगे तो उसको एक अलग ही एहसास होगा और रिश्ते को लेकर थोड़ा संजीदा भी होगा. 

ZEE SALAAM LIVE TV

 

Trending news