G20: पुराने 'यार' की तरह बाइडेन, मैक्रों और ऋषि सुनक से मिले PM मोदी, खींचा सबका ध्यान
Advertisement

G20: पुराने 'यार' की तरह बाइडेन, मैक्रों और ऋषि सुनक से मिले PM मोदी, खींचा सबका ध्यान

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 में एक बार फिर सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा. अमेरिका और फ्रांस के राष्ट्रपति ने खुद पीएम मोदी से मुलाकात की. 

File PHOTO

Pm Modi in G20: पीएम नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया के बाली में हो रही G20 समिट में हैं. इस समिट के दौरान पीएम मोदी इंटरनेशल लेवल पर एक शानदार लीडर के तौर पर अपनी करिश्माई शख्सियत की छाप छोड़ते हुए दिखे हैं. मंगलवार को इस मीटिंग के दौरान जब सभी आलमी लीडरान एक ही मंच पर इकट्ठे हो रहे थे तो पीएम नरेंद्र मोदी ने मीटिंग के लिए पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से हाथ मिलाकर उनके साथ दोस्ताना अंदाज़ में हंसी मज़ाक़ किया.

दरअसल पीएम मोदी की शख्सियत ऐसी है कि कोई भी बड़ा लीडर उनसे मिले बग़ैर नहीं रह सकता. जी-20 समिट शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने करीब 10 सेकंड तक बाइडेन से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेता काफी खुश दिखे. वीडियो से साफ होता है कि पीएम मोदी ने इस दौरान बाइडेन से कुछ बात की. उसके बाद दोनों ठहाके मारकर हंसे. इसी दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी पीछे से ग़ुज़र रहे थे. मैक्रों ने जैसे ही पीएम मोदी को देखा तो रुक गए और पीएम मोदी ने उन्हें बुलाया. इसके बाद पीएम मोदी ने उनसे भी हाथ मिलाकर हालचाल जाना. इन सबसे अलग अहम बात यह भी है कि जी20 में पीएम मोदी की कुर्सी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के ठीक बगल में थी. दोनों साथ-साथ बैठे थे. पीएम मोदी इस दौरान ब्रिटेन के भारतीय मूल के  पीएम ऋषि सुनक से भी मिले.

यह भी देखिए: इन पांच देशों ने बढ़ाई है दुनिया की आबादी; 2050 तक हो जाएगा जनसंख्या विस्फोट!

पीएम मोदी ने ना सिर्फ़ अपनी शख्सियत और अंदाज़ से इन दिग्गजों का ध्यान अपनी जानिब खींचा बल्कि अपने ख़िताब के ज़रिए भी पीएम मोदी ने दुनिया को सबक सिखाया. अंतरराष्ट्रीय स्तर पेश आ रहे कई तरह के मामलों पर भारत के मज़बूत मौक़िफ़ को साफ तौर पर रखने में कामयाब रहे. मोदी ने जी20 मीटिंग में रूस और यूक्रेन जंग को रोकने की कोशिश करने की बात कहकर भारत के नज़रिये को दुनिया के सामने पेश किया. 

यह भी देखिए: G20 Summit में बोले पीएम मोदी- UN भी नहीं रोक पाया रूस-यूक्रेन जंग; G20 से दुनिया को उम्मीदें

पीएम मोदी ने सालाना जी-20 समिट के एक सेशन को ख़िताब करते हुए कहा कि क्लाइमेट चेंज, कोविड-19, महामारी और यूक्रेन बोहरान की वजह से पैदा हुए आलमी चैलेंजेज़ ने दुनिया में तबाही मचा दी है और ग्लोबल सप्लाई चेन चरमरा गई है. पीएम मोदी ने यूक्रेन पर रूस के हमले के मद्देनजर रूसी तेल और गैस की ख़रीद के ख़िलाफ मग़रिबी मुमालिक की अपील के बीच पॉवर सप्लाई पर किसी तरह की पाबंदी को बढ़ावा नहीं देने की ज़रूरत को दुनिया के सामने रखा. इसके अलावा पीएम मोदी ने अपील करते हुए एक बार फिर डिप्लोमेटिक ज़रिए यूक्रेन विवाद को सुलझाने पर ज़ोर दिया. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news