Mann Ki Baat: '13 से 15 अगस्त तक, आप, अपने घर पर तिरंगा जरूर फहराएं', जानिए PM मोदी के मन की खास बातें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1281792

Mann Ki Baat: '13 से 15 अगस्त तक, आप, अपने घर पर तिरंगा जरूर फहराएं', जानिए PM मोदी के मन की खास बातें

PM Modi Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने आज 'मन की बात' कार्यक्रम में आजादी की लड़ाई, इसमें शहीद उधम सिंह के बलिदान, तमिल स्वतंत्रता सेनानी वान्चीनाथन के साथ ही कर्नाटक के अमृता भारती कन्नडार्थी समारोह का जिक्र किया.

Mann Ki Baat: '13 से 15 अगस्त तक, आप, अपने घर पर तिरंगा जरूर फहराएं', जानिए PM मोदी के मन की खास बातें

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने आज अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम में 'मन की बात' के 91वें एडिशन को खिताब किया. इस दौरान उन्होंने कई अहम मुद्दों पर लोगों से अपने विचार शेयर किए. पीएम ने 'मन की बात' एडिशन का आगाज इस बात से किया कि इस बार ‘मन की बात’ बहुत खास है. इसका कारण है, इस बार का स्वतंत्रता दिवस, जब भारत अपनी आज़ादी के 75 वर्ष पूरे करेगा. हम सभी बहुत अद्भुत और ऐतिहासिक पल के गवाह बनने जा रहे हैं.

'मन की बात' कार्यक्रम में पीएम मोदी क्या क्या बोले- यहां जानिए

  • 31 जुलाई यानी आज ही के दिन, हम सभी देशवासी, शहीद उधम सिंह जी की शहादत को नमन करते हैं. मैं ऐसे दूसरे सभी महान क्रांतिकारियों को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने देश के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया.
  • मुझे ये देखकर बहुत ख़ुशी होती है, कि आजादी का अमृत महोत्सव एक जन आंदोलन का रूप ले रहा है. सभी क्षेत्रों और समाज के हर वर्ग के लोग इससे जुड़े अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं.
  • आजादी के अमृत महोत्सव के तहत, 13 से 15 अगस्त तक, एक Special Movement - 'हर घर तिरंगा- हर घर तिरंगा' का आयोजन किया जा रहा है. इस movement का हिस्सा बनकर 13 से 15 अगस्त तक, आप, अपने घर पर तिरंगा जरूर फहराएं, या उसे अपने घर पर लगाए.
  • 2 अगस्त से 15 अगस्त तक, हम सभी, अपनी Social Media Profile Pictures में तिरंगा लगा सकते हैं. 2 अगस्त को पिंगली वेंकैया जी की जन्म-जयंती है जिन्होंने हमारे राष्ट्रीय ध्वज को design किया था. मैं उन्हें, आदरपूर्वक श्रद्दांजलि अर्पित करता हूं.
  • कोरोना के खिलाफ आयुष ने वैश्विक स्तर पर अहम भूमिका निभाई है. दुनिया में आयुर्वेद और भारतीय औषधियों के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है. हाल ही में, एक Global Ayush Investment और Innovation Summit हुई थी. इसमें करीब 10 हजार करोड़ रुपए के Investment Proposals मिले हैं.
  • जुलाई महीने में Indian Virtual Herbarium को launch किया गया. यह इस बात का भी उदाहरण है, कि कैसे हम Digital World का इस्तेमाल अपनी जड़ों से जुड़ने में कर सकते हैं.
  • शहद की मिठास हमारे किसानों का जीवन भी बदल रही है, उनकी आय भी बढ़ा रही है. शहद, न केवल हमें स्वाद देता है, बल्कि आरोग्य भी देता है. शहद उत्पादन में आज इतनी अधिक संभावनाएं हैं कि professional पढ़ाई करने वाले युवा भी, इसे, अपना स्वरोजगार बना रहे हैं.
  • Chennai में 44वें Chess Olympiad की मेजबानी करना भी भारत के लिए बड़े ही सम्मान की बात है. 28 जुलाई को ही इस Tournament का शुभारंभ हुआ है और मुझे इसकी Opening Ceremony में शामिल होने का सौभाग्य मिला.
  • कुछ दिन पहले ही देशभर में 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम भी घोषित हुए हैं. मैं उन सभी Students को बधाई देता हूं जिन्होंने अपने कठिन परिश्रम और लगन से सफलता अर्जित की है.

ये भी पढ़ें: बर्मिंघम में IND और PAK के बीच करो या मरो का मुकाबला आज, यहीं से तैयार होगी सेमीफाइनल की डगर

ये वीडिये भी देखिए: Mohammed Rafi Death Anniversary: मोहम्मद रफी के पुण्य तिथी पर जाने उनके कुछ अनसुने किस्से

Trending news