कांग्रेस नेता वेणुगोपाल ने कहा- बनाना रिपब्लिक बन गया है भारत, जानें ये क्या होता है ?
Advertisement

कांग्रेस नेता वेणुगोपाल ने कहा- बनाना रिपब्लिक बन गया है भारत, जानें ये क्या होता है ?

दिल्ली में गुरुवार को घरेलू हवाई अड्डे पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा को असम पुलिस और दिल्ली पुलिस ने विमान से उस वक्त उतार कर हिरासत में ले लिया जब वह पार्टी के अन्य नेताओं के साथ कांग्रेस के अधिवेशन में हिस्सा लेने रायपुर जा रहे थे. इसके बार कांग्रेस और भाजपा में तकरार शुरू हो गया है. 

कांग्रेस नेता वेणुगोपाल ने कहा- बनाना रिपब्लिक बन गया है भारत, जानें ये क्या होता है ?

नई दिल्लीः कांग्रेस के राष्ट्रीय महाधिवेशन में हिस्सा लेने के लिए रायपुर जा रहे कांग्रेस पार्टी के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा को गुरुवार को रायपुर जाने वाले विमान से नीचे उतारने और फिर पुलिस हिरासत में लेने के बाद कांग्रेस और भाजपा के बीच वार और पलटवार बढ़ता जा रहा है. कांग्रेस के सभी बड़े नेताओं ने असम पुलिस की इस कार्रवाई की निंदा की है. कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि क्या भारत ‘बनाना रिपब्लिक’ बन गया है. उन्होंने कहा कि खेड़ा को विमान से नीचे उतारा जाना निंदनीय है.

ऐसे देश को कहते हैं बनाना रिपब्लिक
गौरतलब है कि ’बनाना रिपब्लिक’ शब्द का इस्तेमाल राजनीतिक और आर्थिक रूप से ऐसे अस्थिर देश के लिए किया जाता है, जिसकी अर्थव्यवस्था प्राकृतिक संसाधनों के निर्यात पर निर्भर हो और जहां सत्ता भ्रष्ट नेताओं और छोटे समूहों के हाथ में होती है. इस टर्म का पहली बार इस्तेमाल 19वीं सदी के शुरुआत में अमेरिका में किया गया था, जब वहां कुछ कॉरपोरट कंपनियां किसानों की भूमि पर जबरन केले की खेती कराते थे और उनका स्थानीय शासकों के साथ मिलकर शोषण करते थे.  

उल्लेखनीय है कि पनव खेड़ा को गुरुवार को दिल्ली से रायपुर जाने वाली इंडिगो की उड़ान संख्या 6ई 204 से खेड़ा को उतारा गया था. इसके बाद उन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया था. हालांकि खे इसके विरोध में कई नेता धरने बैठ गए है. पुलिस अधिकारी ने बताया है असम में खेड़ा के खिलाफ मामला दर्ज है. एफआईआर के आधार पर असम पुलिस दिल्ली पहुंची और दिल्ली पुलिस से संपर्क किया था. असम पुलिस के कहने पर ही दिल्ली पुलिस ने पवन खेड़ा को दिल्ली से बाहर जाने से रोका है. जब खेड़ा के साथ ये हुआ उस वक्त कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला और कुछ अन्य नेता भी वहां मौजूद थे. दरअसल पवन खेड़ा के खिलाफ असम के एक शख्स ने प्रधानमंत्री के पिता को लेकर की गई टिप्पणी मामले में केस दर्ज कराया था. असम पुलिस नव पवन खेड़ा को दिल्ली की एक  कोर्ट में पेश किया गया, जहाँ से उन्हें जमानत दे दी गई. 

fallback

"मुझे कहा गया कि आपके सामान को लेकर कुछ समस्या है, जबकि मेरे पास सिर्फ एक हैंडबैग है. जब फ्लाइट से नीचे आया तो बताया गया कि आप नहीं जा सकते हैं. फिर कहा गया- आपसे डीसीपी मिलेंगे. मैं काफी देर से इंतजार कर रहा हूं. नियम, कानून और कारणों का कुछ अता-पता नहीं है.’’ 
:- पवन खेड़ा 

"ऐसा कृत्य भाजपा की बौखलाहट दिखाता है"  
" दिल्ली से रायपुर कांग्रेस अधिवेशन में भाग लेने जाते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता श्री पवन खेड़ा को असम पुलिस ने फ्लाइट से उतार दिया. ऐसी कौन-सी इमरजेंसी थी कि असम पुलिस ने दिल्ली आकर ये कृत्य किया? पहले रायपुर में ईडी के छापे एवं अब ऐसा कृत्य भाजपा की बौखलाहट दिखाता है. यह निंदनीय है.’’ 
अशोक गहलोत 
मुख्यमंत्री, राजस्थान 

हम डरने वाले नहीं हैं
पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा, “पहले ईडी ने रायपुर में छापेमारी की, अब पवन खेड़ा को दिल्ली पुलिस द्वारा रायपुर के जहाज़ से उतारा गया है. तानाशाही का दूसरा नाम अमितशा ही है.“ उन्होंने कहा, मोदी सरकार हमारे राष्ट्रीय महाधिवेशन को बाधित करना चाहती है. हम डरने वाले नहीं हैं, देशवासियों के लिए संघर्ष करते रहेंगे."  

fallback
"कोई कानून का शासन है या नहीं ?’’  
यात्रा के वक्त फ्लाइट में मौजूद कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेट ने ट्विटर पर कहा, ‘‘हम सभी इंडिगो 6ई 204 फ्लाइट से रायपुर जा रहे है,ं और अचानक मेरे साथी पवन खेड़ा को विमान से नीचे उतरने के लिए कहा गया.’’ उन्होंने कहा, "यह किस तरह की मनमानी है? कोई कानून का शासन है या नहीं?’’ 

मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा 
वरिष्ठ वकील अभिशेक मनु सिंघवी ने एयरपोर्ट से पवन खेड़ा को हिरासत में लिए जाने का मामला सुप्रीम कोर्ट की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ के सामने रखा है. पवन खेड़ा की गिरफ्तारी पर रोक और विभिन्न नेताओं को एक साथ जोड़े जाने की मांग की है. 

Zee Salaam

Trending news