Onion Price: दिल्ली में बेहद सस्ता हुआ प्याज़; सरकार के ऐलान के बाद नीचे गिरी कीमतें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1833933

Onion Price: दिल्ली में बेहद सस्ता हुआ प्याज़; सरकार के ऐलान के बाद नीचे गिरी कीमतें

Onion Price: टमाटर के बाद प्याज ने लोगों के किचन के बजट को बिगाड़ दिया है. टमाटर की कीमत कम होने लगी है और प्याज का भाव चढ़ने लगा है. सहकारी NCCF लोगों को प्याज की ज्यादा किमतों से राहत दिलाने के लिए ये कदम उठाया है. 

Onion Price: दिल्ली में बेहद सस्ता हुआ प्याज़; सरकार के ऐलान के बाद नीचे गिरी कीमतें

Onion Price: टमाटर के बाद प्याज ने लोगों के किचन के बजट को बिगाड़ दिया है. आम जनता के रसोई का बजट बिगड़ गया है. अब टमाटर की कीमत कम होने लगी है. लेकिन प्याज का भाव चढ़ने लगा है. पिछले 10 दिनों से प्याज का भाव तेजी से बढ़ने लगा है. प्याज की कीमत पर काबू पाने के लिए सरकार ने एक कदम उठाना शुरू कर दिया है. प्याज के निर्यात पर 40 फिसदी ड्यूटी टैक्स लगाने की घोषणा पहले ही कर चुकी है. अब सरकार सस्ते दामों पर प्याज उपलब्ध करवाने के लिए टमाटर वाला फार्मूला अपनाई है. आज से सरकार 25 रुपया किलो प्याज बेचने की तौयारी कर ली है. 

सहकारी NCCF लोगों को प्याज की ज्यादा किमतों से राहत दिलाने के लिए आज यानी सोमवार से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 25 रुपया किलोग्राम की रियायती दाम पर सरकारी बफर स्टॉक से इसकी खुदरा बिक्री शुरू करेगा.   NCCF के शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है. भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ पहले से ही केंद्र सरकार की ओर से कम दामों पर टमाटर बेच रहा है. लेकिन अब उसे बफर स्टॉक से प्याज की खुदरा बिक्री का काम सौंपा गया है. 

NCCF की प्रबंध निदेशक अनीस जोसफ ने कहा, "शुरुआत में हम दिल्ली में प्याज की खुदरा बिक्री (बफर स्टॉक से) शुरू करेंगे. हम मोबाइल वैन और दो खुदरा दुकानों के माध्यम से 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर प्याज बेचेंगे. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को लगभग 10 मोबाइल वैन भेजी जाएंगी और धीरे-धीरे और इलाकों को कवर किया जाएगा. एनसीसीएफ राष्ट्रीय राजधानी में नेहरू प्लेस और ओखला में स्थित अपनी दो खुदरा दुकानों के माध्यम से भी प्याज बेचेगा."

आगे उन्होंने कहा, "NCCF ने ONDC मंच के माध्यम से ऑनलाइन प्याज बेचने की भी योजना बनाई है और वह इसके तौर-तरीकों पर काम कर रहा है. सरकार ने बाजार में दखल के लिए दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश और असम को चिह्नित किया है. इन पांच राज्यों में थोक और खुदरा दोनों बाजारों में 'बफर स्टॉक' के प्याज का इस्तेमाल किया जा रहा है. थोक बाजारों में बफर प्याज मंडी दर पर बेचा जा रहा है. जबकि खुदरा बाजारों में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचा जा रहा है. दिल्ली में खुदरा बिक्री सोमवार से शुरू होगी. जबकि अन्य चार राज्यों में यह दो दिन बाद शुरू होगी."

Zee Salaam

Trending news