भीषण गर्मी और लू की चपेट में पूरा उत्तर भारत, बिहर से लेकर दिल्ली तक नहीं मिलेगी राहत; जानिए कब होगी बारिश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2294465

भीषण गर्मी और लू की चपेट में पूरा उत्तर भारत, बिहर से लेकर दिल्ली तक नहीं मिलेगी राहत; जानिए कब होगी बारिश

Heat Wave: मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को दिल्ली के आयानगर में सबसे ज्यादा गर्मी थी. यहां का तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान  32.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत तापामान के मुताबिक चार डिग्री ज्यादा है.

भीषण गर्मी और लू की चपेट में पूरा उत्तर भारत, बिहर से लेकर दिल्ली तक नहीं मिलेगी राहत; जानिए कब होगी बारिश

Delhi Weather: भीषण गर्मी और लू की चपेट में पूरा उत्तर भारत झुलस रहा है. बिहार से लेकर राजधानी दिल्ली तक लोगों का हाल बेहाल है. दिल्ली,  हिमाचल प्रदेश, पंजाब, बिहार, राजस्थान और पश्चिम बंगाल के कुछ भागों में लू की स्थिति बनी हुई है.  वहीं, मौसम विभाग ने अनुमान है कि दिल्ली और इसके आस-पास  के राज्यों समेत बिहार के कुछ हिस्सों में 17 से लेकर 18 जून तक लू जैसी हालत बनी रहेगी. 

मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को दिल्ली के आयानगर में सबसे ज्यादा गर्मी थी. यहां का तापमान  46 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान  32.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत तापामान के मुताबिक चार डिग्री ज्यादा है.

बक्सर में सबसे ज्यादा तापमान हुआ दर्ज
मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और बिहार में तापमान में उछाल दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने इन राज्यों के कई हिस्सों में भीषण लू की चेतावनी जारी की है. वहीं, बिहार के बक्सर जिले में अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री दर्ज किया गया.

बता दें कि भारत के उत्तर और पश्चिम के राज्य दक्षिण और पश्चिम से आने वाले मानसून के देरी से आने का सामना कर रहे हैं. जिसके कारण कई राज्यों में लू जैसी हालत लंबे वक्त तक बनी हुई है. हिमाचल प्रदेश में ऊना जिल में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री तक पहुं गया.

दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी
दिल्ली मौसम विज्ञान के मुताबिक,  दिल्ली के आयानगर में का तापमान कई सेंटरों पर 46 डिग्री दर्ज किया गया. केंद्र  ने बताया कि रविवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है. इसलिए घर  से निकलने से पहले अपने साथ पानी और छाता समेत जरूर रखें. 

मौसम मिभाग ने दिल्ली में लू की स्थिति को देखते हुए अगले तीन दिनों तक ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं, दिल्ली में अधिकतम  45 और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

दक्षिण भारत के कई प्रदेशों में हो रही है बारिश
दक्षिण भारत के तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक समेत कई राज्यों में 1 से 12 जून के बीच लगातार बारिश हो रही है. वहीं, मौसम विभाग ने गुजरात में बारिश होने का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले  5 दिनों में तटीय क्षेत्र आंध्र और रायलसीमा में हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना है.

 

Trending news