एनएचएआई ने 'एक वाहन, एक फास्टैग' पहल शुरू की, ब्लैकलिस्ट होने से बचने के लिए करें ये काम
Advertisement

एनएचएआई ने 'एक वाहन, एक फास्टैग' पहल शुरू की, ब्लैकलिस्ट होने से बचने के लिए करें ये काम

नेशनल हाइवे अथॉरिटी आॉफ इंडिया  (NHAI) ने सोमवार को ऐलान कर दिया है कि 31 जनवरी, 2024 के बाद वैलिड लेकिन अधूरी केवाईसी वाले सभी फास्टैग इनवैलिड कर दिए जाएंगे. इसके साथ ही, NHAI ने 'एक वाहन, एक फास्टैग' पहल की शुरुआत का भी ऐलान कर दिया है.

एनएचएआई ने 'एक वाहन, एक फास्टैग' पहल शुरू की, ब्लैकलिस्ट होने से बचने के लिए करें ये काम

नेशनल हाइवे अथॉरिटी आॉफ इंडिया  (NHAI) ने सोमवार को सभी वाहन चालकों के लिए एक अधिकारिक सूचना जारी की है. इस सूचना में ये कहा गया है  कि वे सभी वाहन जिनके फास्टैग की केवाईसी पूरी नहीं हुई है, उनके फास्टैग को  31 जनवरी, 2024 के बाद इनवैलिड कर दिया जाएगा. इसके साथ ही, NHAI ने 'एक वाहन, एक फास्टैग' पहल की शुरुआत का भी ऐलान कर दिया है.नेशनल हाइवे अथॉरिटी आॉफ इंडिया ने कस्टमर से  ब्लैकलिस्ट होने से बचने के लिए अब सभी कस्टमर को 31 जनवरी तक केवाईसी पूरा करने की सलाह दी गई है.

पहल के पीछे क्या है मकसद
NHAI ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम की दक्षता बढ़ाने और टोल प्लाजा पर बेरोक आवाजाही सहुलियत मुहैया  करने के लिए ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल का शुभारंभ किया है. नेशनल हाइवे अथॉरिटी आॉफ इंडिया (एनएचएआई) ने ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल शुरू की है. इसका मकसद कई वाहनों के लिए एक फास्टैग का इस्तेमाल करने या किसी खास वाहन से कई फास्टैग को जोड़ने के व्यवहार को रोकना है.

केवाईसी करें पूरा
एनएचएआई अपने सभी फास्टैग यूजर को भारतीय रिजर्व बैंक के गाइडलांइस के अनुसार केवाईसी अपडेट करके अपने नए फास्टैग लेने के लिए भी प्रोत्साहित कर रहा है.  बकाया पैसे के साथ अधूरी केवाईसी वाले फास्टैग को 31 जनवरी 2024 के बाद बैंक इनवैलिड या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा.
एक खास वाहन के लिए कई फास्टैग जारी किए जाने और भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश का उल्लंघन करते हुए केवाईसी के बिना फास्टैग जारी किए जाने की हालिया रिपोर्टों के बाद एनएचएआई ने यह पहल की है.  इसके अलावा फास्टैग को कभी-कभी जानबूझकर वाहन की विंडस्क्रीन पर नहीं लगाया जाता है, जिसके कारण टोल प्लाजा पर बिना मतलब देरी होती है और दूसरे राष्ट्रीय राजमार्ग उपयोगकर्ताओं को असुविधा होती है.  

इस पहल से होगा फायदा
फास्टैग ने देश में लगभग 98 प्रतिशत की पहुंच दर और 8 करोड़ से अधिक कस्टमर के साथ इलेक्ट्रानिक टोल कलेक्शन सिस्टम में क्रांति ला दी है. ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल टोल संचालन को अधिक कुशल बनाते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग कस्टमर के लिए बेरोक और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने में सहायता करेगी.

अधिक जानकारी के लिए
एनएचएआई ने नए फास्टैग की केवाईसी अपडेट करने के लिए कस्टमर अपने पास के टोल प्लाजा पर या उनसे जुड़े जारीकर्ता बैंकों के टोल-फ्री ग्राहक सेवा नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.
कस्टमर से अपील की गई है कि वे नए FASTag को शीघ्रता से केवाईसी के अनुसार अपडेट करें और टोल प्लाजा पर किसी भी असुविधा से बचें.  एनएचएआई की आधिकारिक वेबसाइट: www.nhai.gov.in है

Trending news