हिजाब के बाद अब कॉलेज ने बैन किया फटी जींस और टी-शर्ट; उठने लगे सवाल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2318199

हिजाब के बाद अब कॉलेज ने बैन किया फटी जींस और टी-शर्ट; उठने लगे सवाल

Mumbai College Dress: हाल ही में मुंबई के एक कॉलेज ने हिजाब बैन करने के बाद अब फटी जींस और टी-शर्ट बैन कर दिया है. कॉलेज का कहना है कि कॉलेज कैंपस में सभ्य ड्रेस पहन कर आएं.

हिजाब के बाद अब कॉलेज ने बैन किया फटी जींस और टी-शर्ट; उठने लगे सवाल

Mumbai College Dress: मुंबई कॉलेज ने फटी जींस और टी-शर्ट पहन कर आने वाले स्टूडेंट्स पर पाबंदी लगा दी है. इससे पहले मुंबई के आचार्य मराठे कॉलेज ने हिजाब बैन किया था. स्टूडेंट्स इस फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट गए थे. लेकिन हाई कोर्ट ने बच्चों की याचिका खारिज कर दी थी. आचार्य मराठे कॉलेज ने सोमवार को एक नया ड्रेस कानून लागू किया, जिसमें यह बात सामने आई है कि स्टूडेंट्स अब कॉलेज में फटी जींस, टी-शर्ट और खुले कपड़े (बदन दिखने वाले) पहन कर नहीं आ सकेंगे. 

कॉलेज में हिजाब बैन हुआ था
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन स्टूडेंस्ट्स ने फटी जींस और टी शर्ट पहनी हुई थी, उन्हें सोमवार को कॉलेज के अंदर प्रवेश नहीं मिला. हाल ही में बॉम्बे हाई कोर्ट ने स्टूडेंट्स की याचिका को खारिज कर दी थी, जिसमें पिछले साल कॉलेज की तरफ से हिजाब और दूसरे धार्मिक निशान को बैन करने को लेकर सवाल उठाए गए थे.

कॉलेज की दलील
मुंबई कॉलेज ने अपने पिछले कानून में कहा था कि बुर्का, नकाब, हिजाब या कोई भी धार्मिक निशान वाले बैज, कैप और स्टोल को कॉलेज के अंदर इजाजद नहीं दी जाएगी. डॉ0. लेले ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि ड्रेस कोड के बारे में एडमिशन के वक्त ही बताया गया था, तो अब इस पर अब सवाल क्यों उठा रहे हैं? कॉलेज के 365 दिनों में स्टूडेंट्स बमुश्किल 120 से 130 दिनों कॉलेज आते हैं, तो उन्हें कॉलेज के दिनों में ड्रेस कोड को फॉलो करने में क्या दिक्कत है?

टी-शर्ट पर पाबंदी
इंडियन एक्सप्रेस ने लिखा है कि कॉलेज ने 'ड्रेस कोड एंड रूल' के नाम से एक नोटिस जारी किया है. यह 27 तारीख को जारी की गई है. इसमें कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ0. विद्यागौरी लेले के हस्ताक्षर हैं. इसमें लिखा है कि "कॉलेज में फटी जींस, टी-शर्ट, खुले कपड़े (बदन दिखने वाले) और जर्जी पहन कर न आएं.", इसके अलावा नोटिस में लिखा है कि "कॉलेज के अंदर स्टूडेंट्स सभ्य और औपचारिक पोशाक पहन कर आएं."

Trending news