दिल्ली में सर्दी का कहर बरक़रार, कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली बीस से अधिक ट्रेनें हुई लेट
Advertisement

दिल्ली में सर्दी का कहर बरक़रार, कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली बीस से अधिक ट्रेनें हुई लेट

 भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, आज सुबह दिन की शुरुआत में छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में हल्के से मध्यम कोहरा देखा गया. इसके साथ पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई हिस्सों में दृश्यता 500 मीटर से भी कम दर्ज की गई.

दिल्ली में सर्दी का कहर बरक़रार, कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली बीस से अधिक ट्रेनें हुई लेट

भारत की राजधानी दिल्ली में सर्दी का कहर बरक़रार है जिसेक चलते राष्ट्रीय राजधानी में रेलवे अधिकारियों के अनुसार, देश के कई हिस्सों में कोहरे के कारण कम से कम 20 ट्रेनों के अपने निर्धारित समय से लेट होने की आशंका है.

22 से अधिक ट्रेन चल रही लेट 
सोमवार यानी 8 जनवरी की सुबह कम से कम चार ट्रेनें छह घंटे की देरी से चल रही थीं. उत्तर रेलवे के मुताबिक, कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस, खजुआराव-कुरुक्षेत्र एक्सप्रेस, जम्मूतवी-अजमेर एक्सप्रेस और अजमेर-कटरा पूजा एक्सप्रेस सभी देरी से चल रही हैं. इसके अलावा पुरी-नई दिल्ली पुरूषोत्तम एक्सप्रेस, अंबेडकरनगर-कटरा एक्सप्रेस और चेन्नई-नई दिल्ली जीटी सहित तीन ट्रेनें अपने निर्धारित समय से दो घंटे देरी से पहुंचने की संभावना है, जबकि मानिकपुर-निजामुद्दीन एक्सप्रेस चार घंटे की देरी से चल रही है.

इन ट्रेनों के अलावा, कम से कम 12 अन्य ट्रेनें लगभग 1-1.30 घंटे की देरी से चल रही हैं, जिनमें कानपुर-नई दिल्ली श्रमशक्ति, सहरसा-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस, बेंगलुरु-निजामुद्दीन, भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, प्रयागराज-नई दिल्ली एक्सप्रेस, राजेंद्रनगर -नई दिल्ली एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर-आनंद विहार एक्सप्रेस, अमृतसर-मुंबई एक्सप्रेस, हैदराबाद-नई दिल्ली एक्सप्रेस और चेन्नई-नई दिल्ली जीटी भी शामिल हैं.

आईएमडी के मुताबिक सोमवार के दिन की शुरुआत में छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में हल्के से मध्यम कोहरा देखा गया. साथ ही में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई हिस्सों में दृश्यता 500 मीटर से भी कम दर्ज की गई. इतना ही नही आईएमडी का कहना है कि पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा देखा गया है.
आपको बता दें की मौसम के मौजूदा हालत को देखते हुए चंडीगढ़ में राज्य शिक्षा विभाग ने अगले छह दिनों यानी 8 जनवरी 2024 से 13 जनवरी 2024 तक यूटी चंडीगढ़ के किसी भी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में कक्षा 8 तक फिजिकल मोड में कोई क्लास ना लेने का ऐलान किया है.
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है और समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया है.

हरियाणा में जारी हुआ ओरेंज अलर्ट
हरियाणा में तापमान की गिरावट के बाद मंगलवार तक के लिए अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल सहित करनाल में सोमवार को ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल और फरीदाबाद को छोड़कर अन्य सभी जिलों में येल्लो अलर्ट की स्थिति है. रविवार को भिवानी में सबसे न्यूनतम 6.7 डिग्री सेल्सियस तापमान और गुरुग्राम में अधिकतम 15.7 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया.
बात करे पंजाब की तो, पिछले कुछ दिनों से पंजाब को कोहरे की मोटी चादर ने लपेटा हुआ है. रविवार को कुछ सेर धूप निकलने से कोहरा साफ़ हुआ था मगर फिर भी शीतलहर से राहत नहीं मिली थी. अमृतसर न 5.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडा रहा. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार सोमवार और मंगलवार को राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना भी जताई गयी है.

Trending news