Madhya Pradesh: गर्मी से बचने के लिए कार पर लेप लिया गाय का गोबर, बताया कैसे करता है काम
Advertisement

Madhya Pradesh: गर्मी से बचने के लिए कार पर लेप लिया गाय का गोबर, बताया कैसे करता है काम

Madhya Pradesh के एक सख्स ने अनूठा काम किया है. ये शख्स पेशे से एक डॉक्टर है और इनका दावा कि कार पर गाय ते गोबर का लेप करने से वह ठंडी रहती है.

Madhya Pradesh: गर्मी से बचने के लिए कार पर लेप लिया गाय का गोबर, बताया कैसे करता है काम

Madhya Pradesh: सागर जिले के एक डॉक्टर ने कुछ हटकर काम किया है. उन्होंने कार में लगने वाली गर्मी से निजात पाने के लिए किसी टेकनॉलोजी का सहारा ना लेने का फैसला किया है, और अपनी कार पर गाय का गोबर लेप लिया है. सागर जिले के तिलकगंज में रहने वाले सुशील का मानना है कि ऐसा करने से कार की ठंडक बनी रहती है. तेज गर्मी से छुटकारा पाने के लिए लोग कारों में एसी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन डॉक्टर साहब ने एक अनोखा तरीका अपनाया है जिसके जरिए वह कार के अंदर ठंडक बनाए रखेंगे. 

डॉक्टर का क्या है दावा?

डॉक्टर साहब का कहना है कि गाय का गोबर लेप लेने से अंदर का तापमान सामान्य बना रहेगा. गाय के गोबर में गर्मी प्रतिरोधक क्षमता होती है और ये कार के अंदर गर्मी को अंदर आने से रोकता गै. जिसकी वजह से कार ठंडी रहती है. उनका कहना है कि गर्मियों में कार के ऊपर लगी छत हीट को खीचती है और कार के अंदर का तापमान बढ़ा देती है. लेकिन जब गाय का गोबर इसपर लेप लिया जाए तो तापमान नहीं बढ़ता है. कार के अंदर बैठने से जो गर्मी महसूस होती है उससे बचा जा सकता है.

fallback

कार तुरंत हो जाती है ठंडी

डॉक्टर का दावा है कि आमतौर पर गर्मियों में कार का ऐसी चालू करने पर इसे ठंडा होने में वक्त लगता है लेकिन गाय का गोबर लेप लेने के बाद ये तेदी से ठंडी हो जाकी है. इसके अलावा जिन लोगों को कार में एसी से समस्या होती है बिना एसी चलाए इसमें सफर कर सकते हैं.

कैसे किया जाता है लेप

डॉक्टर ने बताया कि इसपर सिर्फ गाय के गोबर का लेप किया जाता है. जैसे लोग जमीन पर लेप करते हैं वैसे ही गाड़ी पर लेप किया जाता है. अगर इसे पानी से महफूज रखा जाए तो एक बार लेप करने से ये दो महीने तक चल जाता है. जानकारी के लिए बता दें डॉक्टर सागर जिले के खुरई सिविल अस्पतला में पदस्थ हैं.

Trending news