Lok Sabha Electios: चुनावी अखाड़े में भिड़ेंगे दो वकील, जानें दिल्ली में BJP-AAP के किन उम्मीदवारों के बीच होगा मुकाबला
Advertisement

Lok Sabha Electios: चुनावी अखाड़े में भिड़ेंगे दो वकील, जानें दिल्ली में BJP-AAP के किन उम्मीदवारों के बीच होगा मुकाबला

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली की 5 लोकसभा सीटों पर अपने कैंडिडिट्स के नामों का ऐलान कर दिया है. इन पांच उम्मीदवारों में से दो महिला कैंडिडेट्स भी हैं.  इससे पहले अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप ने 'इंडिया' गठबंधन के तहत चार सीटों पर अपने उम्मीवार की घोषणा की थी.

Lok Sabha Electios: चुनावी अखाड़े में भिड़ेंगे दो वकील, जानें दिल्ली में BJP-AAP के किन उम्मीदवारों के बीच होगा मुकाबला

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से पांच पर अपने कैंडिडिट्स के नामों का ऐलान कर दिया है. बीजेपी के इन पांच उम्मीदवारों में से दो महिला कैंडिडेट्स भी हैं.  इससे पहले अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप ने 'इंडिया' गठबंधन के तहत चार सीटों पर अपने उम्मीवार की घोषणा की थी. बीजेपी पिछले दो लोकसभा चुनावों में लगातार दिल्ली की सभी सातों सीटों पर जीत दर्ज की है. 

नई दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी कैंडिडेट बांसुरी स्वराज और आम आदमी पार्टी के सोमनाथ भारती के बीच मुकाबला होगा. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज पेशे से एक वकील हैं.जबकि आम आदमी पार्टी के सोमनाथ भारती भी वकील रहे हैं. दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का अलायंस है. यही वजह है कि यहां चार सीटों पर भाजपा का मुकाबला आम आदमी पार्टी और तीन सीटों पर कांग्रेस से होगा.

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट की बात करें तो यहां से भाजपा कैंडिडेट्स कमलजीत सेहरावत का सामना आम आदमी पार्टी से महाबल मिश्रा से होगा. महाबल मिश्रा साल 2019 में भी इस सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं. लेकिन उस वक्त वह कांग्रेस के उम्मीदवार थे और चुनाव हार गए थे. सोमनाथ भारती आम आदमी पार्टी के मौजूदा विधायक हैं.

बीजेपी ने दक्षिण दिल्ली संसदीय इलाके से रामवीर सिंह बिधूड़ी को टिकट दिया है. जबकि आम आदमी पार्टी की तरफ से इस सीट पर पहलवान सहीराम उम्मीदवार हैं. सहीराम तुगलकाबाद विधानसभा से मौजूदा विधायक हैं. 

बीजेपी ने  चांदनी चौक से डाक्टर हर्षवर्धन का टिकट काट कर प्रवीण खंडेलवाल को उम्मीदवार बनाया है. वहीं,  उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी को पर फिर से पार्टी ने भरोसा जताया है. गठबंधन में ये सीटें कांग्रेस के खाते में गई है, लेकिन इन सीटों पर कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है.

दूसरी तरफ,  पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट की बात की जाए तो यहां पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर पिछली बार भाजपा की टिकट पर संसद पहुंचे थे. लेकिन उन्होंने इस बार चुनाव नहीं लड़ने की इच्छा जताई है. भाजपा ने इस सीट पर फिलहाल कैंडिडेट घोषित नहीं किया है, जबकि आम आदमी पार्टी की तरफ से यहां विधायक कुलदीप कुमार चुनावी मैदान में होंगे.

Trending news