Lok Sabha Election 2024 Schedule: 7 चरणों में होंगे चुनाव, 4 जून को रिजल्ट; 97 करोड़ मतदाता करेंगे वोटिंग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2159841

Lok Sabha Election 2024 Schedule: 7 चरणों में होंगे चुनाव, 4 जून को रिजल्ट; 97 करोड़ मतदाता करेंगे वोटिंग

Lok Sabha Election 2024 Schedule: इस बार भी आम चुनाव कुल सात चरणों में होंगे और मतगणना 4 जून को होगी. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. जबकि1 जून को 7वां व आखिर चरण की वोटिंग होगी. सीईसी ने कहा कि इस बार 47.1 करोड़ महिलाओं सहित 97 करोड़ रजिस्टर्ड मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

Lok Sabha Election 2024 Schedule: 7 चरणों में होंगे चुनाव, 4 जून को रिजल्ट;  97 करोड़ मतदाता करेंगे वोटिंग

Lok Sabha Election 2024 Schedule: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों की घोषणा हो गई है. इस बार भी आम चुनाव कुल सात चरणों में होंगे और मतगणना 4 जून को होगी. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को, तीसरे चरण का मतदान 7 मई को, चौथे चरण का मतदान 13 मई को 5वां चरण  20 मई को , 25 मई को छठा चरण और 1 जून को 7वां व आखिर चरण की वोटिंग होगी.

चुनाव की तैयारियों का ब्योरा देते हुए सीईसी ने कहा कि 47.1 करोड़ महिलाओं सहित 97 करोड़ रजिस्टर्ड मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. पूरी कवायद में 55 लाख ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा. 85 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं और 40% बेंचमार्क विकलांगता वाले विकलांग व्यक्ति घर से मतदान करने की सुविधा होगी. 

4-M की चुनौती
4एम (बाहुबल, पैसा, गलत सूचना, एमसीसी उल्लंघन) की चुनौतियों के बारे में बात करते हुए CEC ने कहा कि चुनाव आयोग हिंसा को रोकने के लिए पूरी तरह से तैयार है. कुछ इंटरनेशनल सीमाओं पर ड्रोन निगरानी व जांच की जाएगी.

पैसे का दुरुपयोग रोकने के लिए चुनाव आयोग प्रत्येक राज्य में कड़ीनजर रखेगा. इसके लिए चुनाव आयोग पहले ही एजेंसियों के साथ बैठक कर चुका है और कहा है कि मुफ्तखोरी पर लगाम कसने की जरूरत है. साथ ही बैंक संदिग्ध लेनदेन की दैनिक रिपोर्ट भी भेजेंगे.

सीईसी ने कहा कि राजनीतिक दलों को सभी स्टार प्रचारकों को एमसीसी दिशानिर्देश सौंपने के लिए कहा गया है. सीईसी ने प्रचारकों को चेतावनी देते हुए कहा, "कृपया अपने मुंह से निकलने वाले बुरे शब्दों की डिजिटल मेमोरी बनाने से बचें."

इन चार रियासतों में होंगे असेंबली चुनाव
अरुणाचल प्रदेश समेत आंध्र प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में अप्रैल/मई में विधानसभाओं के लिए मतदान होगा. वहीं, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के बाद जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव एक साथ या अलग-अलग कराने पर फैसला करेगा.

बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुए थे और परिणाम 23 मई को घोषित किए गए. कुल 303 सीटें जीतकर, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को लगातार दूसरी बार सरकार बनाई थी.

Trending news