डीवाई चंद्रचूड़ होंगे देश के अगले प्रधान न्यायाधीश, इलाहाबाद हाईकोर्ट में रह चुके जज
Advertisement

डीवाई चंद्रचूड़ होंगे देश के अगले प्रधान न्यायाधीश, इलाहाबाद हाईकोर्ट में रह चुके जज

Chief Justice of India: जस्टिस डी वाई चंद्रचूर्ण देश के अगले प्रधान न्यायाधीश होंगे. वह अगले महीने देश के 50वें न्यायाधीश के तौर पर शपथ लेंगे. चन्द्रचूड़ इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायाधीश थे. इससे पहले वह लखनऊ विश्वविद्यालय में गेस्ट लेक्चरर थे.

डीवाई चंद्रचूड़ होंगे देश के अगले प्रधान न्यायाधीश, इलाहाबाद हाईकोर्ट में रह चुके जज

Chief Justice of India: भारत के प्रधान न्यायाधीश (CJI) यू यू ललित ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर सीनियर जज डी वाई चंद्रचूड़ (Dhananjaya Y. Chandrachud) के नाम की केंद्र से मंगलवार को सिफारिश की. CJI ने अपने खत की कॉपी न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ को सौंपी है. न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ नौ नवंबर को 50वें प्रधान न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण कर सकते हैं.

2016 को SC के न्यायाधीश बने

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ 13 मई 2016 को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश बने थे. वह देश के सबसे लंबे समय तक सीजेआई रहे न्यायाधीश वाई वी चंद्रचूड़ के बेटे हैं. उनके पिता 22 फरवरी 1978 से 11 जुलाई 1985 तक न्यायपालिका के शीर्ष पद पर काबिज रहे. सरकार ने सात अक्टूबर को CJI को एक पत्र भेजकर उनसे अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने को कहा था. 

2024 तक रहेगा कार्यकाल

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ का दो साल का कार्यकाल होगा और वह 10 नवंबर 2024 को सेवानिवृत्त होंगे. उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश 65 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं. उच्च न्यायपालिका में न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया का संचालन करने वाले प्रक्रिया ज्ञापन के अनुसार, निवर्तमान सीजेआई ने विधि मंत्रालय से पत्र मिलने के बाद अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने की प्रक्रिया शुरू कर दी.

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रहे

ज्ञापन में कहा गया है कि उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश को CJI पद के योग्य माना जाता है और ‘‘उचित समय पर’’ न्यायपालिका के निवर्तमान प्रमुख की राय ली जाती है. न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ पहले इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं. वह इस पद पर नियुक्त होने तक 29 मार्च 2000 तक बंबई उच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे. बंबई उच्च न्यायालय ने न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ को जून 1998 में वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में पदस्थ किया और उन्हें उसी साल अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था.

अतिथि प्रोफेसर रहे 

दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से अर्थशास्त्र में BA ऑनर्स करने के बाद न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कैम्पस लॉ सेंटर से एलएलबी की डिग्री ली और अमेरिका के हार्वर्ड लॉ स्कूल से ज्यूरिडिकल साइंस में डॉक्टरेट तथा एलएलएम की डिग्री ली. उन्होंने उच्चतम न्यायालय और बंबई उच्च न्यायालय में वकालत की और मुंबई विश्वविद्यालय में संवैधानिक कानून के अतिथि प्रोफेसर भी रहे.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news