Jharkhand Assembly elections 2024: झारखंड में समय पहले विधानसभा चुनाव होने के संकेत, ECI की टीम ने तैयारियों का लिया जायजा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2331824

Jharkhand Assembly elections 2024: झारखंड में समय पहले विधानसभा चुनाव होने के संकेत, ECI की टीम ने तैयारियों का लिया जायजा

Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ कराए जाने सकते हैं. इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की हाई लेवल टीम ने 10 और 11 जुलाई को झारखंड का दौरा किया. 

Jharkhand Assembly elections 2024: झारखंड में समय पहले विधानसभा चुनाव होने के संकेत,  ECI की टीम ने तैयारियों का लिया जायजा

Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ कराए जा सकते हैं. दरअसल, हरियाणा और महाराष्ट्र के चुनाव से पहले वोटर लिस्ट को अपडेट और रिवाइज करने की प्रक्रिया जिस शेड्यूल के तहत चल रही है, झारखंड में भी वही कार्यक्रम फॉलो किया जा रहा है. इसी बुनियाद पर झारखंड के चुनाव भी इन दोनों राज्यों के साथ कराए जाने के संकेत मिल रहे हैं. अगर झारखंड विधानसभा चुनाव इन दोनों राज्यों के साथ होते हैं तो ये निर्धारित समय से दो महीने पहले अक्टूबर में कराए जाएंगे.

इस बीच, इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की हाई लेवल टीम ने 10 और 11 जुलाई को झारखंड का दौरा किया. सीनियर डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर धर्मेंद्र शर्मा और नितेश व्यास ने राज्य के चीफ इलेक्शन कमिश्नर के. रवि कुमार और सभी 24 जिलों के निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ रिव्यू मीटिंग कर वोटर लिस्ट रिवीजन और वोटिंग सेंटरो की तैयारियों का जायजा लिया.

गुरुवार को पतरातू में आयोजित समीक्षा बैठक में आयोग की टीम ने डोर-टू-डोर वोटर्स का वेरिफिकेशन, डिजिटाइजेशन, पुराने लेमिनेटेड वोटर्स आईडी के रिन्यूअल, वोटिंग सेंटरों पर जरूरी सुविधाएं, जन शिकायतों के निपटारे और लोकसभा निर्वाचन में मतदान प्रतिशत जैसे विषयों पर एक-एक कर जानकारी ली और जरूरी दिशा निर्देश दिए.

डीईसी ( Deputy Election Commissioner ) धर्मेंद्र शर्मा और नितेश व्यास ने कहा कि वोटर रजिस्ट्रेशन से जुडे पेंडिंग एप्लीकेशन को मिशन मोड में निपटारा किया जाए. उन्होंने सभी जिला इलेक्शन ऑफिसरों को निर्देश दिया कि बिना गलती के अपडेटेड वोटर्स लिस्ट तय शेड्यूल के मुताबिक प्रकाशित किए जाएं.  नौजवानों, दिव्यांगजनों, महिलाओं, पीवीटीजी वर्ग के लोगों को वोट लिस्ट में जोड़ने के लिए स्पेशल कैंपेन चलाने का निर्देश दिया गया.

आयोग ने कहा कि यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के शत-प्रतिशत स्टूडेंट्स का वोटर लिस्ट में रजिस्ट्रेशन हो, इस दिशा में पहल की जाए. सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को सियासी पार्टियों के साथ नियमित अंतराल पर मीटिंग करने और सामने आने वाले मुद्दों का निपटारा करने का भी निर्देश दिया.

सीनियर DEC नितेश व्यास ने कहा कि राज्य के शहरी क्षेत्रों के वैसी हाउसिंग सोसाइटी, जहां 500 से ज्यादा वोटर्स  हैं, वहां सोसाइटी के अंदर ही नया वोटिंग सेंटर बनाएं. समीक्षा बैठक में ECI के जनरल सेक्रेटरी अरविंद आनंद, झारखंड के ACEO संदीप सिंह और डॉ. नेहा अरोड़ा भी मौजूद रहे.

Trending news