फोर्ब्स-30 में जम्मू-कश्मीर के जिब्रान गुलज़ार की चर्चा; स्टार्टअप से बनाई दुनियाभर में पहचान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1661019

फोर्ब्स-30 में जम्मू-कश्मीर के जिब्रान गुलज़ार की चर्चा; स्टार्टअप से बनाई दुनियाभर में पहचान

Jammu and Kashmir based Entrepreneur Jibran Gulzar nominated for Forbes 30 Under 30 Asia: जिब्रान की सफलता की यात्रा बेहद दिलचस्प रही है. इलाके में हाई-स्पीड इंटरनेट की कमी और तकनीकी दुविधाओं के बावजूद आज उनकी कंपनी मल्टी-मिलियन डॉलर के राजस्व तक पहुंच गई है. 

जिब्रान गुलज़ार

जम्मू-कश्मीरः दशकों से आतंकवाद से ग्रस्त जम्मू-कश्मीर राज्य के एक कारोबारी ने दुनिया के नक्से पर इस प्रदेश को एक नई पहचान देने का काम किया है. जम्मू और कश्मीर के कारोबारी जिब्रान गुलज़ार को फोर्ब्स-30 अंडर 30 एशिया लिस्ट 2023 के लिए नामांकित किया गया है. कशमीर के लिए यह एक ऐतिहासिक दिन है. जम्मू और कश्मीर के एक हाइपरलोकल स्टार्टअप गेटोस के संस्थापक जिब्रान गुलज़ार 2023 में एशिया के लिए प्रतिष्ठित फोर्ब्स 30 सूची के लिए नामांकित होने वाले जम्मू-कश्मीर रिजन के पहले व्यक्ति बन गए हैं.

फोर्ब्स 30 अंडर 30 एक वार्षिक सूची है, जो एशिया के विभिन्न उद्योगों में सबसे होनहार युवा उद्यमियों, नेताओं और गेम चेंजर की पहचान करती है. इस सूची को काफी इज्जत की निगाह दे देखा जाता है और इसके लिए नामांकित होना व्यापारिक दुनिया में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि मानी जाती है. राजनीतिक अस्थिरता और खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी से ग्रस्त इस क्षेत्र में चुनौतियों का सामना करने के बावजूद गैटो को एक सफल स्टार्टअप बनाने में जिब्रान की दृष्टि, समर्पण और कड़ी मेहनत को एक मील के पत्थर के तौर पर देखा जा रहा है. 24 साल के जिबरान गुलज़ार, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र हैं. वह फोर्ब्स की सूची में नामांकित होने वाले पंजाब के किसी भी विश्वविद्यालय से पहले शख्स बन गए हैं.  

उनका ऐप जम्मू-कश्मीर का सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया है. स्टार्टअप ने 1850 से ज्यादा मर्चेंट पार्टनर्स को जोड़ा है, और अकेले घाटी में 10 लाख से ज्यादा डिलीवरी दी है. जिब्रान की कहानी उम्मीद, लगन और प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी शक्ति की कहानी है. 

30 अंडर 30 लिस्ट में शामिल होने पर एक कारोबारी के तौर पर जिब्रान ने लोगों का ध्यान आकर्षित किया है. एक बयान में, जिब्रान ने नामांकन के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा, “मैं फोर्ब्स 30 अंडर 30 के लिए नामांकित होने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं. यह सम्मान पूरी गेटोस टीम की कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता का एक नतीजा है, जिन्होंने कंपनी के लिए अथक परिश्रम किया है. हम वैश्विक मंच पर जम्मू और कश्मीर का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व महसूस करते हैं और उम्मीद करते हैं कि इस क्षेत्र में और अधिक युवा उद्यमियों को अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरणा मिलेगी.’’ 

Zee Salaam

Trending news