सफर के दौरान ट्रेनों में मिलेगा मधुमेह रोगियों और शिशुओं का खाना, ब्रांडेड फूड कर सेकेंगे ऑडर्र
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1442811

सफर के दौरान ट्रेनों में मिलेगा मधुमेह रोगियों और शिशुओं का खाना, ब्रांडेड फूड कर सेकेंगे ऑडर्र

IRCTC allowed to customise menu to include food for diabetics and infants:  रेलवे वोर्ड ने कहा है, “ट्रेनों में खानपान सेवाओं में सुधार के उपाय के तौर पर आईआरसीटीसी को मेन्यू में बदलाव करने की छूट देने का फैसला लिया गया है. 

 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः रेलवे बोर्ड ने अपनी खानपान और पर्यटन शाखा आईआरसीटीसी को स्थानीय और क्षेत्रीय व्यंजनों के साथ-साथ डायबिटीज के मरीजों और बच्चों के स्पेशल खाने को भी अपने मेन्यू में शामिल करने का आदेश दिया है. इससे मधुमेह रोगियों, शिशुओं और अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरुक रहने वालों को उनकी जरूरत के मुताबिक सफर के दौरान खाना मिल सकेगा. यात्री ब्रांडेड खाद्य-पदार्थ भी एमआरपी रेट में हासिल कर सकेंगे.  

आईआरसीटीसी को मेन्यू में बदलाव करने की छूट
रेलवे बोर्ड द्वारा भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को भेजे गए एक नोट के मुताबिक, इस कदम का मकसद ट्रेनों में खानपान सेवाओं में सुधार करना और मुसाफिरों को खाने-पीने का और ज्यादा विकल्प देना है. रेलवे वोर्ड ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है, “ट्रेनों में खानपान सेवाओं में सुधार के उपाय के तौर पर आईआरसीटीसी को मेन्यू में बदलाव करने की छूट देने का फैसला लिया गया है ताकि क्षेत्रीय व्यंजनों/ यात्रियों की डिमांड, मौसमी व्यंजनों, त्योहारों के पकवान और दूसरे खाद्य पदार्थों को अलग-अलग पसंद के मुताबिक मेन्यू में शामिल किया जा सके. नोट में कहा गया है कि मेन्यू में यात्रियों का समूह जैसे डायबिटिक फूड, बेबी फूड, हेल्थ फूड विकल्पों को मेन्यू में शामिल करना होगा. 

ब्रांडेड खाद्य पदार्थों की बिक्री की भी इजाजत होगी
वर्तमान में, आईआरसीटीसी को ट्रेनों में किसी खाने के मेन्यू को पेश करने से पहले रेलवे बोर्ड से सहमति लेनी पड़ती है. रेलवे बोर्ड इसकी गुणवत्ता को तय करता है. नोट में यह भी कहा गया है कि 'प्रीपेड’ ट्रेनों के लिए, जिसमें यात्री किराए में खानपान शुल्क शामिल है, आईआरसीटीसी द्वारा पहले से अधिसूचित टैरिफ के तहत मेनू तय किया जाएगा. इसके अलावा, इन 'प्रीपेड’ ट्रेनों में एमआरपी पर ब्रांडेड खाद्य पदार्थों की बिक्री की भी इजाजत होगी. इस तरह के भोजन का मेनू और टैरिफ आईआरसीटीसी द्वारा तय किया जाएगा.

'जनता’ भोजन के मेन्यू और शुल्क में कोई बदलाव नहीं
अन्य मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए, आईआरसीटीसी द्वारा पहले से ही मेन्यू तय किया गया है. 'जनता’ भोजन के मेनू और शुल्क में अभी कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि आईआरसीटीसी ने कहा है कि मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में भी एमआरपी पर ब्रांडेड खाद्य पदार्थों की बिक्री की अनुमति होगी. भोजन का मेनू और शुल्क आईआरसीटीसी द्वारा तय किया जाएगा. मेनू तय करते वक्त, आईआरसीटीसी यह सुनिश्चित करेगा कि भोजन और सेवा की गुणवत्ता और मानकों को पूरा ख्याल रखा जाएगा. 

Zee Salaam

Trending news