दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीद रहा भारत और ये मुस्लिम देश, जानिए पाकिस्तान का हाल
Advertisement

दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीद रहा भारत और ये मुस्लिम देश, जानिए पाकिस्तान का हाल

भारत दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीदने वाला देश है. हालांकि पिछले पीरियड के मुकाबले कुछ कमी आई है लेकिन फिर भी भारत सबसे आगे है. 

दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीद रहा भारत और ये मुस्लिम देश, जानिए पाकिस्तान का हाल

SIPRI: हाल ही में सामने आई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है भारत दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीदने वाला देश है. 2018 से 2022 के बीच की रिपोर्ट में भारत इस लिस्ट में सबसे ऊपर है. स्वीडिश थिंक टैंक, स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (Stockholm International Peace Research Institute, SIPRI) की तरफ से जारी एक रिपोर्ट यह खुलासा किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक रूस भारत को सबसे अधिक हथियार प्रदान करता है, इसके बाद फ्रांस दूसरे स्थान पर और संयुक्त राज्य अमेरिका तीसरे स्थान पर है.

रिपोर्ट के मुताबिक, 2013 से 2017 और 2018 से 2022 के बीच भारत की हथियार आयात दर में 11 फीसदी की कमी आई है लेकिन यह अब भी सबसे बड़ा हथियार खरीदार है. भारत ने 2018 से 2022 के दौरान दुनिया भर में बेचे गए हथियारों का 11 प्रतिशत खरीदा. हथियार खरीदने वाले दुनिया के शीर्ष 5 देशों में भारत के बाद सऊदी अरब, कतर, ऑस्ट्रेलिया और चीन शामिल हैं. वही अगर अपने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की बात करें तो इस लिस्ट में 8वें नंबर है. 

23 वर्षीय लड़की ने जब सुनाई अपनी मां की प्रेगनेंसी की खबर, सोशल मीडिया पर मच गया बवाल

fallback

दूसरी तरफ दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार बेचने वाला देश अमेरिका है जिसने पिछले 5 वर्षों के दौरान विश्व स्तर पर बेचे गए हथियारों का 40 फीसद हिस्सा बेचा है. उसके बाद 16 फीसदी शेयर के साथ रूस दूसरे और 11 फीसदी शेयर के साथ फ्रांस तीसरे नंबर पर है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में रूसी हमले की वजह से यूक्रेन हथियारों का तीसरा सबसे बड़ा आयातक बन गया, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका और कई यूरोपीय देशों द्वारा सैन्य सहायता प्रदान की गई थी.

2018 से 2022 तक 5 साल की मियाद के दौरान दुनिया भर में हथियारों की बिक्री में 47% का इज़ाफा हुआ है. सिर्फ साल 2022 में बेचे गए हथियारों की कीमत 2100 अरब डॉलर है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news