IMD Weather Report: दिल्ली में बारिश और इन राज्यों में भयंकर लू, जानें मौसम विभाग ने क्या कहा?
Advertisement

IMD Weather Report: दिल्ली में बारिश और इन राज्यों में भयंकर लू, जानें मौसम विभाग ने क्या कहा?

IMD Weather Report: मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है. इन राज्यों में तेज़ लू चलने वाली है. वहीं दिल्ली में बारिश होने की उम्मीद है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

IMD Weather Report: दिल्ली में बारिश और इन राज्यों में भयंकर लू, जानें मौसम विभाग ने क्या कहा?

IMD Weather Report: आईएमडी ने 20 अप्रैल तक कई राज्यों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है और लोगों को इस पूरे सप्ताह उच्च तापमान की चेतावनी दी है. जबकि कुछ राज्य लू के हालाक से जूझेंगे, मौसम विभाग ने कई उत्तरी राज्यों के लिए बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

आईएमडी ने अपने नवीनतम पूर्वानुमान में कहा कि अगले पांच दिनों में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, कोंकण, सौराष्ट्र और कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू के हालात बने रहने की संभावना है. आईएमडी ने लोगों को गर्मी के संपर्क से बचने, हल्के, हल्के रंग, ढीले, सूती कपड़े पहनने, सिर ढकने और कपड़ा, टोपी या छाता का उपयोग करने की सलाह दी है.

कब, कहां चल सकती है लू

लू के हालात तब पैदा होते हैं जब किसी स्टेशन का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों के लिए कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और पहाड़ी इलाकों के लिए कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच जाता है. मौसम विभाग ने आगे कहा कि 16-20 अप्रैल के दौरान ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में ऐसे हालात होने की उम्मीद है. मंगलवार-बुधवार के दौरान उत्तरी कोंकण, सौराष्ट्र और कच्छ; बुधवार-गुरुवार को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और मंगलवार-गुरुवार के दौरान तेलंगाना मुतास्सिर हो सकते हैं.

वेस्ट बंगाल में अप्रैल तक लू की चेतावनी

मौसम विभाग के जरिए पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों के लिए 20 अप्रैल तक लू की चेतावनी भी जारी की गई है, क्योंकि इस इलाके में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा. मौसम एजेंसी ने कहा कि इस हफ्ते के आखिर तक दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम बर्धमान, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, झाड़ग्राम, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और बांकुरा जिलों में लू के हालात बने रहेंगे.

बारिश के बारे में मौसम विभाग ने क्या कहा?

जहां इस हफ्ते कुछ दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में लू के हालात बने रहेंगे, वहीं उत्तरी राज्यों में ताजा बारिश से बढ़ते तापमान से राहत मिल रही है. आईएमडी ने 18-20 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे कई राज्यों में आंधी, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की है. अनुमान है कि 17 अप्रैल को दिल्ली और अन्य एनसीआर शहरों में बादल छाए रहेंगे और ठंडी हवाएं चलेंगी.

Trending news