IAS रियाज पर IIT की छात्रा का यौन शोषण का आरोप; भेजे गए जेल, कभी बटोरी थी सुर्खियां
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1245506

IAS रियाज पर IIT की छात्रा का यौन शोषण का आरोप; भेजे गए जेल, कभी बटोरी थी सुर्खियां

महाराष्ट्र के नागपुर निवासी आईएएस झारखंड के खूंटी में एसडीएम के पद पर तैनात था, पत्नी भी छत्तीसगढ़ में है आईएएस अधिकारी. गरीबी और आभाव में  यूपीएससी परीक्षा पास कर कभी बटोरी थी सुर्ख़ियां. 

सैयद रियाज अहमद

रांचीः  गरीबी और आभाव में कभी  यूपीएससी परीक्षा पास कर सुर्ख़ियों में आने वाले आईएएस सैयद रियाज अहमद के दामन पर बदनामी के दाग लग गए हैं. झारखण्ड में आईआईटी की छात्रा के यौन शोषण के इल्जाम में खूंटी के एसडीएम आईएएस सैयद रियाज अहमद को मंगलवार शाम जेल भेज दिया गया. इसके पहले खूंटी जिला कोर्ट में उनकी पेशी हुई थी. रियाज अहमद 2018 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और वह मूल रूप से महाराष्ट्र के नागपुर के रहने वाले हैं. जेल जाने के बाद सरकार के नियमों के मुताबिक, उनका निलंबित होना तय माना जा रहा है. इस घटना के बाद झारखंड के प्रशासनिक हलकों में हड़कंप मच गया है. 

पार्टी देने के लिए एसडीएम ने छात्रा को बुलाया था घर 
रियाज के खिलाफ हिमाचल प्रदेश की रहने वाली एक आईआईटी छात्रा ने खूंटी के महिला थाना में 4 जुलाई की देर शाम एफआईआर दर्ज कराई थी. मंगलवार को कोर्ट में उसका बयान दर्ज करवाया गया था. आईआईटी के 20 छात्र- छात्राएं खूंटी में एकेडमिक टूर और इंटर्नशिप के लिए आए हैं. मामला बीते 2 जुलाई का है. बताया गया कि छात्राओं को एसडीएम ने पार्टी देने के नाम पर अपने आवास में बुलाया था. पार्टी में ड्रिंक्स भी परोसा गया.

रियाज की पत्नी भी है आईएएस अधिकारी 
इल्जाम है कि इसी दौरान एसडीएम बात करने के बहाने उसे अकेले में ले गया और उसके साथ अश्लील बातें करने लगा. इस दौरान उन्होंने छात्रा का यौन शोषण करने की कोशिश की.  छात्रा खुद को बचाते हुए अपने साथियों के साथ वहां से भाग गई. पीड़ित छात्रा मध्य प्रदेश के एक कॉलेज से आईआईटी की पढ़ाई कर रही है. एसडीएम सैय्यद रियाज अहमद शादीशुदा हैं और उनकी पत्नी भी आईएएस हैं, जो छत्तीसगढ़ में एसडीएम के तौर पर पोस्टेड हैं.

इसलिए कभी चर्चा में आये थे रियाज़ 

यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले रियाज़  ने कभी 12वीं की परीक्षा में फेल होने के बाद भी यूपीएससी का सपना देखना नहीं छोड़ा. सैयद अहमद रियाज नागपुर के रहने वाले हैं. रियाज़ का परिवार आर्थिक रूप से कमज़ोर था. यहां तक कि उनके माता-पिता भी बहुत ज्यादा पढ़े लिखे नहीं थे. दोनों बस साक्षर हैं. इसके बावजूद भी उन्होंने रियाज़ अहमद की पढ़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ी थी.  रियाज़ ने शुरुआती पढ़ाई नागपुर से ही की थी.  उन्होंने 10वीं की परीक्षा में औसत अंक हासिल किए थे, लेकिन 12वीं में वो फेल हो गए थे. हालांकि अपनी मेहनत और लगन के दम पर उन्होंने आईएएस जैसी कठिन परीक्षा पास कि थी. 

Zee Salaam

Trending news