कहीं आप भी तो नहीं हैं खतरनाक बीमारी यूरिक एसिड के शिकार, ऐसे पाएं छुटकारा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1214912

कहीं आप भी तो नहीं हैं खतरनाक बीमारी यूरिक एसिड के शिकार, ऐसे पाएं छुटकारा

High Uric Acid Remedies: अगर आपके शरीर में जोड़ों में दर्द की शिकायत ज़्यादा रहती है...आपकी एड़ियों, घुटनों और उंगलियों में बहुत दर्द और सूजन रहने लगती है...तो फिर आपको एहतियात बरतने की ज़रूरत है.

कहीं आप भी तो नहीं हैं खतरनाक बीमारी यूरिक एसिड के शिकार, ऐसे पाएं छुटकारा

Uric Acid Reduction Ways: हर शख़्स चाहता है की वो हमेशा सेहतयाब रहे. उसका शरीर बीमारियों से आजाद रहे...लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में इंसान सिर्फ भागम भाग में लगा रहता है और ख़ुद पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाता जिसका नतीजा ये निकलता है कि आपका शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है...उनमे एक बीमारी है यूरिक एसिड और अगर आपको यूरिक एसिड हो गया है तो आपके शरीर में कई और तरह की बीमारियां लग सकती हैं...क्योंकि ये अत्यधिक मात्रा में शरीर में बीमारियां पैदा करता है...आज हम आपको बताएंगे क्या होता है यूरिक एसिड, क्यों होता है और इससे कैसे बचें इसके लिए आपको पढ़नी होगी हमारी ये पूरी खबर.

क्या होता है यूरिक एसिड?
जब शरीर में प्यूरीन टूटता है तो यूरिक एसिड पैदा होता है...हमारे शरीर में प्यूरीन कुछ ख़ास तरह के खाद्य पदार्थों को खाने से ज़्यादा पैदा होता है जैसे कुछ मीट, एक क़िस्म की मछली, सूखे सेम और बीयर...इन चीजों को खाने से जब प्यूरीन ज़्यादा बनता है तब हमारा शरीर किडनी की मदद से यूरिक एसिड को फ़िल्टर करता है और टॉयलेट के साथ शरीर से बाहर निकाल देता है...लेकिन अगर आपका शरीर इस यूरिक एसिड से तेज़ी से छुटकारा पाने में असमर्थ है तो आपके शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने लगती है और ब्लड में यूरिक एसिड का पैदा होने लगता है...जब इसका लेवल बहुत ज़्यादा बढ़ जाता है तो इसे हाइपरयूरिसीमिया नाम से जाना जाता है.

यूरिक एसिड के लक्षण
अगर आपके शरीर में जोड़ों में दर्द की शिकायत ज़्यादा रहती है...आपकी एड़ियों, घुटनों और उंगलियों में बहुत दर्द और सूजन रहने लगती है...तो फिर आपको एहतियात बरतने की ज़रूरत है. ये सभी लक्षण आपके शरीर में यूरिक एसिड होने के हैं...अगर आपको ये लक्षण महसूस होने लगे तो आपको जल्द से जल्द इससे छुटकारा पाने के तरीक़े अपनाने चाहिए...नीचे दिए तरीकों से आप यूरिक एसिड की परेशानी से निजात पा सकते हैं...

हल्दी
हल्दी कई औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है...इसके कई तरह के चमत्कारी फायदे हैं...आगर अपको यूरिक एसिड है तो आपको रोज़ हल्दी वाला दूध पीना चाहिए...एक ग्लास दूध में हल्दी मिलाकर पीने से आपको बहुत राहत मिलेगी...यूरिक एसिड से हो रहे दर्ज और उससे हो रही सूजन में आपको काफी हद तक राहत मिलेगी.

काली किशमिश
यूरिक एसिड से छुटकारा पाने के लिए आप काली किशमिश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं...इसके लिए आपको करना होगा, रात में 10 से 12 काली किशमिश पानी में भिगोकर रख दें..और सुबह होने पर इनको खा लें...साथ ही जिस पानी में किशमिश भिगोकर रखी थी उस पानी को भी पी लें...इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी.

करेला
वैसे तो करेले का नाम सुनकर सब के मुह से यही निकलता है करेला नहीं, वो तो बहुत कड़वा होता है...लेकिन ये फायदेमंद भी बहुत होता है...हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि करेले में मौजूद तत्व किडनी को एक्टिव करते हैं...जिससे आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर करने में बहुत मदद मिलती है...करेला गठिया की परेशानी को दूर करता है...एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि अगर गठिया की वजह से आपके हाथ पैरों में जलन होने लगे तो आप करेले के रस से मालिश भी कर सकते हैं...जिससे आपको आराम मिलेगा

नीम और धनिया
रिचर्स में पाया गया है कि नीम में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार होता है...आपको करना ये होगा कि पहले नीम के पत्तों को पीस कर पेस्ट बना लें फिर उस पेस्ट को जहां दर्द और सूजन है वहां लगा लें...इससे आपको आराम मिलेगा...यूरिक एसिड से छुटकारा पाने के लिए आप धनिया का भी सहारा ले सकते हैं...क्योंकि धनिया एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर होता है...आप रात में धनिया के बीज भिगोकर रख दें और सुबह उसे ख़ाली पेट लें...

गुडूची
गुडूची यूरिक एसिड को ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है...ये आपके ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करता है... गुडूची के जरिए अमृतादि गुग्गुल बनाया जाता है, जो यूरिक एसिड के लेवल को कम करने के लिए अच्छा काम करता है...और आपको दर्द और सूजन में राहत पहुंचाता है..

शुंठी 
अदरक के पिसे हुए पाउडर को शुंठी कहा जाता है इसे सोंठ नाम से भी जाना जाता है...पानी में शुंठी और हल्दी का पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बना लें और फिर इसे दर्द वाली जगहों पर लगा लें.

नोट: यह लेख सामान्य जानकारी के लिए है. अगर आपको किसी भी तरह की कोई बीमारी है तो पहले अपने डॉक्टर से मिलें.

Zee Salaam Live TV:

Trending news