इंतजार खत्मः Hero ने लॉन्च किया अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर; एक रिचार्ज में देगी165 KM का माइलेज
Advertisement

इंतजार खत्मः Hero ने लॉन्च किया अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर; एक रिचार्ज में देगी165 KM का माइलेज

हीरो मोटोकॉर्प ( Hero MotoCorp) ने इलेक्ट्रिक वाहन श्रेणी में वीडा वी1 ई-स्कूटर (VIDA V1 electric vehicle) को लॉन्च कर दिया है, जिसका मुकाबला मार्केट में पहले से मौजूद बजाज चेतक, टीवीएस के आईक्यूब, ईथर एनर्जी, हीरो इलेक्ट्रिक और ओला इलेक्ट्रिक से होगा. 

VIDA V1

जयपुरः देश में इस वक्त इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण के क्षेत्र में ढेर सारी कंपनियां और स्टार्टअप काम कर रहे हैं और रोज नई-नई इलेक्ट्रिक स्कूटी और बाइक लॉन्च किए जा रहे हैं. इसी बीच शुक्रवार को देश की बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में कदम रखते हुए अपना पहला और बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक स्कूटर ’वीडा वी1 (VIDA V1 electric vehicle) को लॉन्च कर दिया है. इसकी शुरुआती कीमत 1.45 लाख रुपए रखी गई है.

कीमत 1.45 से लेकर 1.59 लाख के बीच 
कंपनी के मुताबिक, इस इस्कूटर के ’वीडा वी1 प्लस’ और ’विडा वी1 प्रो’ नाम से दो मॉडल पेश किए गए हैं. इन मॉडल की शोरूम कीमत क्रमशः 1.45 लाख रुपए से लेकर 1.59 लाख रुपए के बीच होगी. कंपनी ने दावा किया है कि वीडा वी1 प्लस एक बार चार्ज होने के बाद 143 किलोमीटर तक चल सकता है, जबकि वीडा वी1 प्रो मॉडल 165 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है.

10 अक्टूबर से शुरू होगी बुकिंग 
कंपनी की योजना नए शहरों में पहुंचने से पहले बेंगलुरु, दिल्ली और जयपुर में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री शुरू करने की है. बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू होगी, जबकि आपूर्ति दिसंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू की जा सकती है. कंपनी के वीडा वी1 स्कूटर का घरेलू बाजार में सीधा मुकाबला बजाज चेतक, टीवीएस के आईक्यूब, ईथर एनर्जी, हीरो इलेक्ट्रिक और ओला इलेक्ट्रिक से होगा. हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन और सीईओ पवन मुंजाल ने कहा कि दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर आने वाले समय में एक ऐसा इकोसिस्टम बनाएगी, जो पूरे मोबिलिटी सेगमेंट को बदलकर रख देगी. 

हीरो ने अमेरिकी कंपनी से किया करार 
पिछले महीने, कंपनी ने संयुक्त रूप से इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल विकसित करने के लिए यूएस-आधारित ज़ीरो मोटरसाइकिल में 60 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 490 करोड़ रुपए) का निवेश करने की घोषणा की थी. जीरो मोटरसाइकल इस वक्त इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और इंजन में ग्लोबल लीडर है. 2021 के लिए इसका समेकित राजस्व 60.7 मिलियन अमरीकी डॉलर था. इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी एथर एनर्जी में हीरो मोटोकॉर्प की पहले से ही 35 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी है.

ऐसी खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news