Ghulam Nabi Azad New Party: आजाद ने बनाई नई पार्टी, अपने नाम पर रखा नाम, झंडे में हैं 3 रंग
Advertisement

Ghulam Nabi Azad New Party: आजाद ने बनाई नई पार्टी, अपने नाम पर रखा नाम, झंडे में हैं 3 रंग

Ghulam Nabi Azad New Party: कांग्रेस के बागी नेता गुलाम नबी आजाद ने आज अपनी पार्टी का ऐलान कर दिया. उनकी पार्टी का नाम 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' (Democratic Azad Party). उन्होंने हाल ही में कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दिया था.

Ghulam Nabi Azad New Party: आजाद ने बनाई नई पार्टी, अपने नाम पर रखा नाम, झंडे में हैं 3 रंग

Ghulam Nabi Azad New Party: हाल ही में कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने वाले सीनियर नेता गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पार्टी का ऐलान किया है. पार्टी का नाम उन्हीं के नाम पर है. उनकी नई पार्टी का नाम 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' (Democratic Azad Party) है. आजाद ने जम्मू में एक प्रेसवार्ता के दौरान अपनी पार्टी का ऐलान किया. वह तीन दिन के दौरे पर जम्मू आए हैं.

आजाद ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, “मैं आज यहां से डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी (डीएपी) की शुरुआत कर रहा हूं. यह लोकतंत्र और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का प्रतीक है. हमारी विचारधारा महात्मा गांधी के आदर्शों पर आधारित होगी.” आजाद ने कहा कि डीएपी का किसी अन्य राजनीतिक पार्टी से कोई “मुकाबला नहीं” होगा और यह जम्मू-कश्मीर में शांति व सामान्य स्थिति को “मजबूत” बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगी.

गुलाम नबी आजाद के पार्टी से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस पार्टी के तकरीबन 64 नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा दिया था. इस्तीफा देने वालों में पूर्व डिप्टी सीएम भी शामिल थे. इतने बड़े पैमाने पर इस्तीफे के बाद कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ गईं थीं. 

कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तारा चंद ने कहा था कि "कांग्रेस हाईकमान किसी की नहीं सुनती. जो लोगों तक बात पहुंचाने थी, वह पार्टी प्रोजेक्ट नहीं कर पाई. यही वजह है कि हमने आज पार्टी छोड़ दी है और अबगुलाम नबी आजाद के साथ रहेंगे."

यह भी पढ़ें: BJP ने लगाया कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर इल्ज़ाम, बिहार का किया अपमान

जिन लोगों ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया है उनमे "पूर्व डिप्टी सीएम तारा चंद, पूर्व मंत्री माजिद वानी, घारू चौधरी, मनोहर लाल शर्मा, पूर्व विधायक बलवान सिंह, जम्मू कश्मीर कांग्रेस के सचिव और महासचिव गौरव शामिल हैं."

बता दें कि हाल ही में कांग्रेस के नेता गुलाम नही आजाद ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया था. इसके बाद उनकी मौजूदगी में 64 नेताओं ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया. इस वाकिए से जम्मू कश्मीर की राजनीति में भूचाल आ गया है. 

इससे पहले 26 अगस्त को कांग्रेस के नेता गुलाम नबी अजाद ने इस्तीफा दिया था. बताया जाता है कि वह अपनी जिम्मेदारियों के चलते काफी असंतुष्ट चल रहे थे. कांग्रेस के नेतृत्व पर सवाल उठाते हुए गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि "पार्टी का नया अध्यक्ष भी कठपुतली ही होगा." उन्होंने राहुल गांधी के बारे में लिखा था कि "राहुल गांधी ने पार्टी के अंदर बात रखने की जगह भी नहीं छोड़ी है. पार्टी में नए अध्यक्ष के चुनाव का खेल हो रहा है."

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news