Garlic Price Hike: सोने के भाव मिल रहा है लहसुन! दाम सुन हालत हो जाएगी खराब
Advertisement

Garlic Price Hike: सोने के भाव मिल रहा है लहसुन! दाम सुन हालत हो जाएगी खराब

Garlic Price: लहसुन के बढ़ते दामों ने अवाम की जेब पर इजाफी बोझ डाल दिया है, जिसकी वजह से किचन का जायका बिगड़ गया है. लहसुन के दाम बढ़ने से चोरी की घटनाओं में भी इजाफा हो गया है. उम्मीद की जा रही है कि आने वाली 10 मार्च तक लहसुन के दाम कम हो सकते हैं.

 

Garlic Price Hike: सोने के भाव मिल रहा है लहसुन! दाम सुन हालत हो जाएगी खराब

Garlic Price Hike: एक तरफ जहां दिल्ली में किसान अपनी फसलों की सही कीमत की मांग करते हुए आंदोलन कर रहे हैं, वहीं, मध्य प्रदेश के मंदसौर के किसान लहसुन के बड़े हुए दामों से खुश है. किसानों को अपनी फसल के 700 से लेकर 3000 प्रति क्विंटल तक दाम मिल रहे हैं. बड़े हुए दामों से किसान खुश नजर आ रहे हैं. लहसुन के दाम बढ़ने से चोरी की घटनाओं में भी इजाफा हो गया है. किसानों के खेतों से फसल भी चोरी हो रही है. ऐसे में कुछ किसान चोरी होने और भाव की गिरावट होने के डर से फसल पूरी पकने से पहले ही खेतों से निकाल रहे हैं. किसान मोहन लाल ने बताया कि लहसुन की फसल 14500 रुपए फी क्विंटल में बिकी है. जबकि, ज्यादा से ज्यादा 26500 हजार रुपए फी क्विंटल है.

मंडी में लहसुन की आवक में कमी आने से महंगे दामों पर लहसुन की बिक्री होने से आम आदमी की थाली से लहसुन गायब हो गया है. मुहाना मंडी में लहसुन थोक में 300 रू किलों भाव में बेचा जा रहा है तो वहीं, बाजार में रिटेल में लहसुन 400 रु फी किलो में बेचा जा रहा है. चाइना,तुर्की समेत अन्य देश और भारत के अन्य राज्यों से लहसुन की आवक नहीं होने से महंगे दामों पर लहसुन मंडी में बेचा जा रहा है. अब 10 मार्च तक ही मंडी में लहसुन के दामों में कमी होने की उम्मीद बताई जा रही है.

मुंबई की मंडी में भी लहसुन की आवक कम होने से लहसुन के दामों में अचानक से बड़ी उछाल आई है. जिसकी वजह से आम इंसान की थाली से लहसुन गायब हो चुका है. आनेवाले दिनों में कब घटेंगे लहसुन के दाम और बढ़ती महंगाई से कब तक मिलेगी ग्राहकों को कब राहत मिलेगी, ये कहना अभी मुश्किल लग रहा है. देश के ज्यादातर हिस्सों में लहसुन की कीमत में तेजी आई है. बढ़ते दामों ने सब्जी का तड़का भी बिगाड़ दिया है. देश के कई राज्यों से लहसुन की आवक नहीं होने से महंगे दामों पर मंडी में लहसुन बेचा जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, 10 मार्च तक मंडी में लहसुन के दामों में कमी होने की संभावना जताई जा रही है.

वहीं, रिटेल मार्केट में लहसुन 600 रुपए फी किलो तक बिक रहा है. व्यपारियों का कहना है कि, मौसम की मार के चलते काफी फसल खराब हुई, जिसके कारण लहसुन के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और उम्मीद है कि जैसे ही आने वाले दिनों में बाजार में लहसुन की आवक बढ़ जायेगी कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी.

Trending news