G20 Summit 2023: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को भारत में क्यों मिल रहा है ससुराल वाला ट्रीटमेंट ?
Advertisement

G20 Summit 2023: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को भारत में क्यों मिल रहा है ससुराल वाला ट्रीटमेंट ?

G20 Summit 2023: ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक की यह पहली भारत यात्रा है. वह भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री होने के साथ ही भारतीय सॉफटवेयर कंपी इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद भी हैं. भारत आगमन में पढ़े सुनक और यहां के लोगों की प्रतिक्रियाएं...

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ

नई दिल्लीः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शनिवार से शुरू हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए शुक्रवार को दिल्ली पहुंच गए हैं. वह, अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ भारत आए हैं. सुनक का हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे और भारत में ब्रिटेन के राजदूत एलेक्स एलिस और वरिष्ठ राजनयिकों ने इस्तकबाल किया. अपनी तीन रोजा भारत दौरे के दौरान सुनक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. 

मोदी और सुनक की आखिरी मुलाकात मई में जापान के हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन के मौके पर हुई थी. एक महीने बाद, लंदन में यूके-इंडिया वीक के दौरान सुनक ने कहा था कि वह अपने भारतीय समकक्ष से दोबारा मिलने के लिए इंतजार नहीं कर सकते. 
ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने के बाद यह पहला मौका है, जब  प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भारत दौरे पर आए हैं. ऋषि सुनक खुद भारतीय मूल के हैं. उनके दादा भारत से ब्रिटेन गए थे, इसलिए जब वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने थे, उस वक्त भारत के लोगों ने खुशी का इजहार किया था. इसलिए उनके भारत आगमन पर कुछ लोग उनके अपने पूर्खों के घर और ददीहाल आने जैसा भी बता रहे हैं. 

खास बात यह है कि ऋषि सुनक भारतीय मूल के होने के साथ ही भारत के दामाद भी है. वह इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी के पति हैं. इसलिए उनके भारत आने पर उन्हें स्पेशल ट्रीटमेंट दिया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे जब हवाई अड्डे पर ऋषि सुनक को रिसीव करने पहुंचे थे, तो उन्होंने कहा कि मैंने इस देश की बेटी और दामाद का स्वागत किया है. मैंने ऋषि सुनक को राम लला के दर्शन के लिए भी आमंत्रित किया है. हमारी सनातन परंपरा का पूरा परिचय इस कार्यक्रम में होगा.’’ 

भारत आने पर क्या बोले सुनक 
नई दिल्ली पहुंचकर 43 वर्षीय ब्रिटिश भारतीय नेता ने कहा कि वह भारत आने पर काफी उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि यह ऐसा देश है, जो मेरे लिए बहुत करीब और प्यारा भी है.’’ उन्होंने कहा, "मैंने मुझे भारत के दामाद के तौर पर लोग याद कर रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि यह प्यार से कहा गया होगा.’’ सुनक ने कहा, "मैं स्पष्ट फोकस के साथ जी-20 शिखर सम्मेलन में आया हूं. वैश्विक अर्थव्यवस्था को स्थिर करने, अंतर्राष्ट्रीय संबंध बनाने, सबसे कमजोर लोगों का समर्थन करने के मुद्दे पर यहां बातचीत होगी. जी शिखर सम्मेलन में रूस और यूक्रेन संकट पर भी बातचीत होगी. ब्रिटेन रूस और यूक्रेन संकट के हल में भारत को एक जरूरी भागिदार के तौर पर मान्यता देता है. 

वहीं, भारत-ब्रिटेन संबंधों की बात करें, तो हाल के वर्षों में यह पहले से और ज्यादा बेहतर हुए हैं. यूके सरकार के आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि 2022 में भारत-ब्रिटेन द्विपक्षीय व्यापार संबंध लगभग 36 बिलियन तक पहुंच गया है. 

Zee Salaam

Trending news