UP: जबरन धर्म परिवर्तन के आरोप में भगवान दास, प्रेरणा, सुनीता, सीता और पकन के खिलाफ FIR
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1450839

UP: जबरन धर्म परिवर्तन के आरोप में भगवान दास, प्रेरणा, सुनीता, सीता और पकन के खिलाफ FIR

जबरन धर्म तब्दीली पर पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने सख्त टिप्पणी की थी और सरकार से इस संबंध में एक्शन लेने को कहा था. अभी ताजा खबर मिल रही है कि उत्तर प्रदेश के बरेली में जबरन धर्म तब्दीली मामले में 6 लोगों के खिलाफ केस दर्ज हुआ है.

File PHOTO

Religion conversion in UP: उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में कथित रूप से जबरन धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. एडीशनल सुप्रिटेंडेंट पुलिस (एएसपी) राहुल भाटी ने कहा कि पुलिस को जानकारी मिली थी कि बरेली के वंशी नगर इलाके में धर्म परिवर्तन हो रहा है, जहां 60-70 लोग मौजूद थे, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई. भाटी ने कहा कि बाद में, उत्तर प्रदेश गैरकानूनी धर्मांतरण अधिनियम, 2021 के तहत छह लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई थी.

कार्यकर्ता हिमांशु पटेल के ज़रिए दर्ज कराई गई FIR में भगवान दास, प्रेरणा सिंह, सुनीता, सीता, पवन कुमार और जानकी प्रसाद के नाम शामिल हैं. पटेल ने आरोप लगाया कि ईसाई मिशनरियों के ज़रिए कथित तौर पर भगवान दास की रिहाइश पर लालच देकर, गुमराह करके और लोगों को अपना मज़हब कुबूल करने के लिए जान से मारने की धमकी देकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है.

उन्होंने FIR में यह भी आरोप लगाया कि सभा में हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणियां की गईं. हालांकि, भगवान दास ने कहा कि पिछले 22 सालों से उनके खेतों में प्रार्थना की जाती रही है और उनके खिलाफ पहले भी धर्मांतरण के आरोप लगाए गए थे. उनके और अन्य लोगों के खिलाफ लगाए गए आरोप पुलिस जांच में गलत पाए गए और जोर देकर कहा कि उनकी जगह पर कोई धर्मांतरण नहीं किया गया था.

दास ने पटेल और अन्य के खिलाफ FIR दर्ज करने के लिए एक अर्ज़ी भी दी है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि वे उनके घर में घुसे, उनके साथ गलत तरीके से पेश आए और जान से मारने की धमकी दी.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news