Gujarat: अहमदाबाद की कंपनी में फटा LPG सिलिंडर; मौत की नींद सो गए मालिक और कर्मचारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2306920

Gujarat: अहमदाबाद की कंपनी में फटा LPG सिलिंडर; मौत की नींद सो गए मालिक और कर्मचारी

Ahmadabad LPG Blast: अहमदाबाद में एक पाउडर कोटिंग कंपनी में LPG सिलिंडर फट गया है. इस हादसे में मालिक और मजदूर की मौत हो गई है. हादसे में 3 लोग घायल हुए हैं.

Gujarat: अहमदाबाद की कंपनी में फटा LPG सिलिंडर; मौत की नींद सो गए मालिक और कर्मचारी

Ahmadabad LPG Blast: गुजरात के अहमदाबाद में LPG सिलिंडर से हादसे की बड़ी खबर सामने आई है. जिले के ओधव नगर औद्योगिक इलाके में सोमवार को हुए विस्फोट में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन लोग घायल हो गए. हादसे में कंपनी मालिक की मौत हो गई है. अधिकारी ने बताया कि सोमवार को अहमदाबाद में एक पाउडर कोटिंग फर्म में विस्फोट हुआ. मृतकों की पहचान फर्म के मालिक रमेशभाई पटेल (50) और फर्म के कर्मचारी पवन कुमार (25) के रूप में हुई है.

पहले कंप्रेशर में आग लगी
शुरुआती जांच में जानकारी मिली है कि एलपीजी गैस सिलेंडर के पास रखे कंप्रेसर में आग लग गई थी, जिसकी वजह से सिलेंडर में विस्फोट हुआ. सूचना मिलने पर दमकल विभाग के अधिकारी मामले की जांच करने के लिए मौके पर पहुंचे. इस बीच, शवों को पास के सिविल अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है, जबकि घायलों को नजदीकी आरोग्य केंद्र में भर्ती कराया गया है. यहां इनका इलाज चल रहा है.

ओवन में दबाव था
निकोल फायर स्टेशन अधिकारी एसएस गढ़वी ने कहा, "विस्फोट ओधव नगर औद्योगिक क्षेत्र में बंसी पाउडर कोटिंग फर्म में हुआ. यह एक पाउडर कोटिंग फर्म थी, पाउडर कोटिंग के लिए गर्म ओवन में कुछ दबाव था, इसलिए विस्फोट हुआ. दो लोग हताहत हुए हैं और तीन लोग घायल हुए हैं. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है." उन्होंने आगे बताया, "मृतकों को पोस्टमॉर्टम की चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया है, जबकि घायलों को आगे के इलाज के लिए निकटतम आरोग्य केंद्र में भर्ती कराया गया है.

नहीं थी फायर NOC
क्षेत्र में फायर एनओसी के प्रावधान के बारे में बात करते हुए, अधिकारी ने कहा, "यह एक औद्योगिक क्षेत्र है और इस क्षेत्र में फायर एनओसी का कोई प्रावधान नहीं है." फायर एनओसी का मतलब है राष्ट्रीय भवन संहिता (NBC) मानदंडों के मुताबिक इमारत में अग्नि सुरक्षा उपकरणों की स्थापना के संबंध में अनापत्ति प्रमाण पत्र. संबंधित राज्य अग्निशमन सेवा की तरफ से जारी फायर एनओसी यह सत्यापित करता है कि कोई इमारत आग से संबंधित किसी भी दुर्घटना को रोकने या देखने की संभावना नहीं है. अग्निशमन विभाग की तरफ से निर्धारित कुछ दिशानिर्देशों को पूरा करके, कोई आवेदक अपने आवासीय या व्यावसायिक भवन के लिए एनओसी प्राप्त कर सकता है. अग्निशमन विभाग की टीम और एफएसएल (फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी) की टीम मामले की आगे की जांच कर रही है.

Trending news