Gujrat Exit Poll: गुजरात में तंग रह गया हाथ और नहीं चला झाड़ू; खिला रहेगा कमल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1472146

Gujrat Exit Poll: गुजरात में तंग रह गया हाथ और नहीं चला झाड़ू; खिला रहेगा कमल

Gujrat Assembly Election Exit Poll: निर्वाचन आयोग के मुताबिक गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 93 सीट के लिए सोमवार को औसतन 59 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है . दूसरे चरण में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल समेत 832 अन्य उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होना है. एग्जिट पोल के  विश्लेषण दस मुताबिक,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में पार्टी के लगातार सातवीं बार सत्ता में आने का अनुमान है. 

Gujrat Exit Poll: गुजरात में तंग रह गया हाथ और नहीं चला झाड़ू; खिला रहेगा कमल

नई दिल्लीः छह बार से गुजरात की सत्ता पर काबिज भाजपा 7वीं बार प्रदेश में सरकार बनाती हुई दिख रही है. सोमवार को हुए विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए हुई वोटिंग में 59 प्रतिशत मतदान दर्ज किए गए हैं. हालांकि इन क्षेत्रों में 2017 के चुनाव में करीब 70 फीसदी मतदान हुआ था. दूसरे व अखिरी चरण के इस चुनाव में राज्य के उत्तरी और मध्य क्षेत्र के 14 जिलों की 93 सीट पर मतदान हुआ है, जहां 833 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला था. विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित होने हैं, लेकिन इससे पहले एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं, जिसमें भाजपा को विजेता दिखाया जा रहा है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा 
गुजरात में 182 सदस्यीय विधानसभा में  बार्क के सर्वे के मुताबिक, भाजपा को 110 से 125 सीटों के बीच जीत का अनुमान है. कांग्रेस को 45 से 60 और आप को 1 से 5 सीटें मिल सकती है.   2017 में भाजपा ने 99 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जो 1995 में गुजरात में पहली बार सत्ता में आने के बाद से पार्टी के लिए सबसे कम सीटें थीं. पार्टी का बढ़ा हुआ वोट शेयर से साफ है कि मतदाताओं के लिए राज्य में बेरोजगारी, परीक्षा पेपर लीक से लेकर कृषि क्षेत्र की तरक्की में रूकावट जैसी समस्याएं बहुत ज्यादा मायने नहीं रखती है. अधिकतम लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भरोसा जाताते हुए वोट किए हैं. 

कसे कितनी सीटें मिलने का अनुमान 

कुल सीटें     182
BJP          110-125
CONG      45-60
AAP         1-5
OTH         0-4

चुनाव में कौन से मुद्दे रहे हावी 

बेरोज़गारी                                    9%
महंगाई                                       11%
ध्रुवीकरण                                    3%
विधायक का कामकाज                  5%
राज्य सरकार का कामकाज            6%
नरेंद्र मोदी का समर्थन/विरोध          34%
केंद्र-राज्य  की योजना का लाभ       18%
अन्य                                          14%

पिछले चुनाव में किस पार्टी को मिली थी कितनी सीटें 
दूसरे चरण में भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी सभी 93 सीट पर, कांग्रेस 90 सीट पर और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी दो सीट पर चुनाव लड़ी है. अन्य दलों में, भारतीय ट्राइबल पार्टी ने 12 और बहुजन समाज पार्टी ने 44 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. साल 2017 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने इन 93 में से 51 और कांग्रेस ने 39 सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि तीन सीट निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गई थी.  मध्य गुजरात में, भाजपा ने 37 सीट पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस को 22 सीट मिली थी, लेकिन उत्तर गुजरात में, कांग्रेस ने 17 सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि भाजपा को 14 सीट मिली थी. 
 

Zee Salaam

Trending news