Save Energy: एयर कंडीशन चलाते हुए इस तरह कम करें बिजली का बिल, हर माह होगी पैसे की बचत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2056797

Save Energy: एयर कंडीशन चलाते हुए इस तरह कम करें बिजली का बिल, हर माह होगी पैसे की बचत

मार्क गोल्ड्सवर्थी नाम के एक वैज्ञानिक, ने एयर कंडीशनिंग के बेहतरीन इस्तेमाल के लिए कुछ जरूरी सुझाव दिए हैं, जिन सुझावों को इस्तेमाल करके एयर कंडीशनिंग का सही और जिम्मेदारीपूर्ण तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे एनर्जी की बचत भी होगी और आपका घर भी ठंडा रहेगा.

Save Energy: एयर कंडीशन चलाते हुए इस तरह कम करें बिजली का बिल, हर माह होगी पैसे की बचत

गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनिर का सही तरीके से इस्तेमाल करना हमेशा एक जररूरी टॉपिक रहा है, लेकिन सीएसआईआरओ (CSIRO) के अनुसंधान वैज्ञानिक के मुताबिक, इसे सही तरीके से चलाना बहुत जरूरी है. मार्क गोल्ड्सवर्थी नाम के वैज्ञानिक ने बताया कि एयर कंडीशनिंग को सही तरीके से चलाने से किस तरह से एनर्जी की बचत की जा सकती है. उनके मुताबिक, एसी (AC) को  पूरे दिन चलाए रखने या फिर एक बार में ही बहुत कम टेम्परेचर पर बार-बार चलाने के बजाए ये अच्छा होता है कि आप इसे एक बार नार्मल टेम्पेरचर पर सेट कर के चलाएं.

क्या है AC के लिए आइडल टेम्परेचर
आपके पास किसी भी प्रकार का एयर कंडीशनिंग हो, हर 1°C कम टेम्परेचर पर एमर्जी का इस्तेमाल 5 से 10% बढ़ जाता है.इसलिए ये जरूरी है कि इसे ज़्यादा ठंडा न करें. बहुत से लोग दिन भर में बहुत कम तापमान पर बार-बार एयर कंडीशनिंग को चलाते और बंद करते रहते हैं जिससे की आपका AC जल्दी खराब हो जाता है.दिन के दौरान 26 डिग्री सेल्सियस और सोते समय 22 डिग्री सेल्सियस, AC के लिए सबसे एनर्जी एफिशिएंट टेम्परेचर माना जाता है.

AC के साथ-साथ और किन बातों का रखें ध्यान
एयर कंडीशनिंग के साथ छत के पंखे का इस्तेमाल करने से हवा की गति के कारण चीजें 2-3 डिग्री सेल्सियस तक ठंडी हो सकती हैं, जिसका कारण है कि आप अपने एयर कंडीशनिंग को हाई टेम्परेचर पर सेट कर सकते हैं. पंखे एयर कंडीशिनर की तुलना में कम बिजली की खपत करते हैं.

रेगुलर तौर पर करते रहें साफ
गोल्ड्सवर्थी के मुताबिक, एयर कंडीशनिंग को एक आइडल टेम्परेचर पर सेट कर के चलाने से सबसे अच्छे तरीके से एनर्जी की खपत को कम किया जा सकता है. इसके अलावा उनका ये भी कहना है कि एयर कंडीशनिंग के सभी फिल्टर और वेंटिलेशन सिस्टम को रेगुलर तौर पर साफ भी किया जाना चाहिए , ताकि ये बेहतर ढंग से काम कर सकें.

घर को गर्म होने से कैसे बचाएं
अपने घर को गर्मी से बचाने के लिए पहला कदम ये होना चाहिए कि ऐसी कोशिशे की जाएं जिससे आपका घर कम गर्म हो.गोल्ड्सवर्थी ने घर को गर्मी से बचाने के लिए भी कुछ तरीके बताए हैं, जैसे कि गर्मी शुरू होने से पहले दरवाजे और खिड़कियों को बंद करना, बाहरी दरवाजों के चारों ओर ड्राफ्ट स्टॉपर्स का उपयोग करना, और सोलर सिस्टम का इस्तेमाल करके छत पर गर्मी को कम करना.इन सबके अलावा घर के चारों ओर वनस्पति लगाना और शेड्स लगा कर भी गर्मी को कम किया जा सकता है.

कैसे बचाएं बिजली का बिल गर्मी में
आज कल मार्केट में नई नई टेक्नोलॉजी के इन्वर्टर मौजूद हैं जो एनर्जी को सही तरीके से मैनेज करते हैं. इसलिए इन नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना गर्मी के दिनों में एयर कंडीशनर के इस्तेमाल के कारण आपके भागते हुए बिजली के मीटर को कंट्रोल कर सकता है.

Trending news