डॉक्टर्स की चेतावनी: गर्मी और लू ले सकती है जान; बाहर निकलने से पहले करें ये काम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2257207

डॉक्टर्स की चेतावनी: गर्मी और लू ले सकती है जान; बाहर निकलने से पहले करें ये काम

Weather News: दिल्ली समेत कई राज्यों में गर्मी का सितम जारी है. दिल्ली में लगातार तापमान बढ़ रहा है. वहीं भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले सात दिनों तक लू चलने की चेतावनी जारी की है. 

डॉक्टर्स की चेतावनी: गर्मी और लू ले सकती है जान; बाहर निकलने से पहले करें ये काम

Weather News: देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में गर्मी का सितम जारी है. दिल्ली में लगातार तापमान बढ़ रहा है. वहीं भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले सात दिनों तक लू चलने की चेतावनी जारी की है. राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. वहीं, 20 मई को दिल्ली और उसके आसपास का अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो देश में सबसे ज्यादा है.

पंजाब, हरियाणा में रेड अलर्ट जारी
इसके साथ ही मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए गंभीर हीटवेव रेड अलर्ट भी जारी किया है. कहा गया है कि आने वाले दिनों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की हालात बनी रहेगी. फोर्टिस गुड़गांव के इंटरनल मेडिसिन के सीनियर निदेशक डॉ. सतीश कौल ने बताया, "लंबे वक्त तक उच्च तापमान के संपर्क में रहने से हीट स्ट्रोक हो सकता है."

सर गंगा राम हॉस्पिटल में आंतरिक चिकित्सा विभाग के सीनियर सलाहकार और प्रमुख संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. अतुल गोगिया ने कहा, "गर्मी के महीनों के दौरान अत्यधिक उच्च तापमान के संपर्क में आने से हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, पानी की कमी से होने वाली बीमारियां हो रही हैं."

हो सकता है गंभीर समस्या
डॉ. सतीश ने कहा कि उच्च तापमान तब भी घातक हो सकता है, जब किसी शख्स में मानसिक स्थिति में बदलाव या व्यवहार में बदलाव जैसे न्यूरोलॉजिकल लक्षण विकसित हो जाएं. वहीं, डॉ. अतुल ने बताया कि डिहाइड्रेशन की वजह से गुर्दे का बंद होना भी जीवन के लिए खतरा हो सकता है. 

उम्रदराज लोगों को है सबसे ज्यादा खतरा
स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि बढ़ता तापमान हर किसी को प्रभावित कर सकता है, लेकिन उम्रदराज लोगों में गर्मी की बीमारी का खतरा ज्यादा होता है. इस बीच, दिल्ली सरकार ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी कर दी है. कौशांबी के यशोदा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के डॉ. जी.जे. सिंह ने बताया कि उच्च तापमान से उल्टी, ऐंठन, सिरदर्द, चक्कर आ सकता है. विशेषज्ञों ने अत्यधिक गर्मी के दौरान घर के अंदर रहने, हल्के कपड़े पहनने, ज्यादा पानी पीने, संतुलित भोजन करने और बाहर के भोजन से बचने की सलाह दी है.

Trending news