Delhi Air Pollution: प्रदूषण की जंग में दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, कराएगी कृत्रिम बारिश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1951170

Delhi Air Pollution: प्रदूषण की जंग में दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, कराएगी कृत्रिम बारिश

Delhi Artificial Rain: दिल्ली सरकार के दरख्वास्त पर आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों ने कृत्रिम बारिश को लेकर पूरा प्लान सौंप दिया है. जानकारी के मुताबिक, 20 नवंबर के आस-पास आर्टिफिशियल बारिश कराई जा सकती है. 

 

Delhi Air Pollution: प्रदूषण की जंग में दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, कराएगी कृत्रिम बारिश

Delhi Artificial Rain News: राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार कृत्रिम बारिश करा सकती है. इसको लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि उच्चतम न्यायालय को प्रपोजल सौंपा जाएगा. जानकारी के मुताबिक, 20 नवंबर के आस-पास आर्टिफिशियल बारिश कराई जा सकती है.      

बुधवार, 8 नवंबर को दिल्ली सरकार और IIT कानपुर के विशेषज्ञों के साथ बैठक हुई थी. इस बैठक में IIT कानपुर से आए विशेषज्ञों ने पूरा प्लान दिल्ली सरकार को सौंप दिया. अब दिल्ली सरकार उच्चतम न्यायालय से आर्टिफिशियल बारिश कराने में सेंट्रल गवर्नेमेंट से सहयोग दिलाने की दरख्वास्त करेगी.

गोपाल राय ने क्या कहा?
दिल्ली पर्यावरण मंत्री व बाबरपुर से एमएलए गोपाल राय ने कहा कि मौसम में ठहराव है और तापमान में लगातार गिरावट हो रही है. साथ ही हवा की रफ्तार भी कम हो गई है. जिसकी वजह से पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण लेवल में ठहराव है.  

सरकार इन सभी बिन्दुओं पर बातचीत कर रही है. इसी को देखते हुए 12 सितंबर को दिल्ली सेक्रेटेरिएट में कई विशेषज्ञों के साथ हमने बैठक की थी. उस बैठक में IIT कानुपर ने भी अपना प्रस्तुति दिया था कि पॉल्यूशन को कम करने के लिए कृत्रिम बारिश करा सकते हैं.

बारिश के लिए 40 प्रतिशत बादल की जरूरत- गोपाल राय
मंत्री गोपाल राय कहा कि IIT कानुपर के द्वारा प्रस्तुति को हमने देखा था. उन्होंने कुछ पायलट परियोजनाएं किए हैं लेकिन वो बारिश के मौसम जून, जुलाई का है. लेकिन हमने उनसे दरख्वास्त किया था कि सर्दी के मौसम में दिल्ली में बारिश करानी है उसके लिए एक विवरण तैयार करें. मौसम को देखते हुए हम ने उनसे कहा कि अभी करा सकते हैं, तो उन्होंने कहा कि कम से कम 40 प्रतिशत बादल चाहिए. बिना 40 प्रतिशत बादल के बारिश नहीं करा सकते.

इस महीने बादल बनने की उम्मीद
मंत्री राय ने कहा कि इसी महीने 20-21 को दिल्ली में बादल बनने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायलय के सामने हम अपना प्रपोजल रखेंगे.

Trending news