CUET Exam : देशभर के 242 विवि में एडमिशन के लिए शुरू हुए CUET एग्जाम, जानें जरूरी तारीखें
Advertisement

CUET Exam : देशभर के 242 विवि में एडमिशन के लिए शुरू हुए CUET एग्जाम, जानें जरूरी तारीखें

CUET Exam  2023: देशभर में रविवार से सीयूटी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट ( CUET/COMMON UNIERSITY INTRANCE TEST) शुरु हो चुका है. ये एग्जाम  देशभर के कुल 242 यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए हो रही है.इस एग्जाम के लिए सोलह लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा फार्म भरा है. 

CUET Exam : देशभर के 242 विवि में एडमिशन के लिए शुरू हुए CUET एग्जाम, जानें जरूरी तारीखें

Delhi: देशभर में रविवार से सीयूटी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट ( CUET/COMMON UNIVERSITY INTRANCE TEST ) शुरु हो चुका है. ये एग्जाम  देशभर के कुल 242 यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए हो रही है. इस एग्जाम में देशभर  में सेंट्रल यूनिवर्सिटी, प्राईवेट, डीम्ड तथा राजस्तरीय विश्वविद्यालय शामिल हैं. इन परीक्षाओं में 12वीं पास ही बैठ सकते हैं. 12वीं  पास छात्र इस परीक्षा के माध्यम से स्नातक के प्रथम वर्ष विभिन्न  विषयों में दाखिला ले सकेंगे.

इन परीक्षा की ज्यादा जानकारी देते  हुए यूजीसी के चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ( UGC CHAIRMAN M JAGDEESH KUMAR ) ने कहा कि रविवार को पहला पाली ( सीयूईटी-यूजी ) में भारत के 271 शहरों में 447 केंद्रों पर एग्जाम अच्छी तरह से सम्पन्न हूई. और उन्हेंने बताया कि एग्जाम के पहली पाली में परीक्षार्थी की कुल संख्यां 87,879 थी.   

आपको बता दें कि इस वर्ष इस एग्जाम के लिए सोलह लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा फार्म भरा है. और इसमें से 14 लाख छात्रों ने परीक्षा फीस भी जमा  कराई थी. यूजीसी यानी  विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( University Grant Comission) के मुताबिक पिछले साल के तुलना में 41 फीसदी अधिक है. पिछले साल इस इंट्रांस टेस्ट के लिए 9.9 लाख ही आवेदन आाया था. इस बार इतनी बड़ी संख्या में आवेदनों के चलते सीयूईटी यूजी-2023 परीक्षाएं अब 6 जून तक लेगी. और 7 और 8 जून को आरक्षित रखा गया है. central university ने इस साल नया शैक्षणिक सत्र अग्त की पहला तारीख को  शुरू करेगा. यह एग्जाम पहले 21 मई से सुरू होकर के 31 मई तक चलनी थी. लेकिन UGC अब इन एग्जाम को दो अलग अलग  सत्रों में  आयोजित कराने जा रही है.  

लेकिन एनटीए यानी  National Test Agency ने जम्मू-कश्मीर के छात्रों लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट ( सीयूईटी ) यूजी-2023 को फिर से शेड्यूल किया है. ugc के चेयरमेन ने बताया कि  21 मई से 25 मई के लिए निर्धारित cuet यूजी 2023 को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में रद्द कर दिया है. इस जगह आब ये एग्जाम मई  26 से शुरू होगी. आपको बता दें कि cuet के पहले चरण का एग्जाम 21 मई से लेकर के 31  मई तक चलेगी. जगदीश कुमार ने बताया कि परीक्षार्थी के परेशानियों को कम करने के लिए दूसरा सत्र आयोजित किया जा रहा है.  दूसरे सत्र का एग्जाम 1, 2 और 6 जून को होगा. 

इस देश के छात्र भी होंगे शामिल
पिछले साल  59 देशों के छात्रों ने cuet-ug के लिए आवेदन किया था और इस बार ये बढ़कर 74 हो गया है. इनमें यूरोप के 1000 student हैं और अमेरिका और खाड़ी देशों से भी छात्र हैं,. इसबार कुल मिलाकर के परीक्षा में वाले छात्रों की संख्या में 4 लाख से अधिक की वृद्धि हूई है. 

 

Trending news