Congress Manifesto: कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, MSP और 30 लाख नौकरियों समेत किए कई बड़े वादे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2190077

Congress Manifesto: कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, MSP और 30 लाख नौकरियों समेत किए कई बड़े वादे

Congress Manifesto: कांग्रेस ने आज अपने घोषणा पत्र का ऐलान कर दिया है. जिसमें युवाओं, महिलाओं, किसानों और मजदूरों के लिए बड़े वादे किए गए हैं. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Congress Manifesto: कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, MSP और 30 लाख नौकरियों समेत किए कई बड़े वादे

Congress Manifesto: कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र जारी कर दिया है. इस मैनिफेस्टो में कई बड़े ऐलान किए गए हैं. कांग्रेस के इश मैनिफेस्टो में युवाओ, किसानों और महिलाओं के लिए बड़े वादे किए गए हैं. कांग्रेस ने इसे न्याय पत्र नाम दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस लीडर राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने इसे जारी किया है.

क्या  है इस मैनिफेस्टो में खास?

पार्टी का चुनाव घोषणापत्र 'पांच न्याय' या न्याय के पांच स्तंभों पर केंद्रित है, जिसमें 'युवा न्याय', 'नारी न्याय', 'किसान न्याय', 'श्रमिक न्याय' और 'हिस्सेदारी न्याय' के साथ-साथ इसके द्वारा की गई गारंटी भी शामिल है. 

पार्टी ने अपने घोषणापत्र में यह भी कहा है कि पार्टी जातियों और उप-जातियों और उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थितियों की गणना करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना आयोजित करेगी और आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा बढ़ाने के लिए एससी, एसटी और ओबीसी के लिए एक संवैधानिक संशोधन पारित करेगी. पार्टी के अनुसार, कांग्रेस का घोषणापत्र राष्ट्रव्यापी विचार-विमर्श करने और ईमेल तथा हमारी 'आवाज़ भारत की' वेबसाइट के माध्यम से हजारों सुझाव प्राप्त करने के बाद तैयार किया गया था.

- कांग्रेस देशव्यापी सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना कराएगी

- कांग्रेस स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार हर साल सरकार द्वारा घोषित एमएसपी को कानूनी गारंटी देगी.

- केंद्र सरकार में विभिन्न स्तरों पर स्वीकृत पदों में लगभग 30 लाख रिक्तियां भरेंगे.

- सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए 25 लाख रुपये तक के कैशलेस बीमा का राजस्थान मॉडल अपनाया जाएगा.

- ईडब्ल्यूएस के लिए नौकरियों, शैक्षणिक संस्थानों में दस प्रतिशत कोटा बिना किसी भेदभाव के सभी जातियों, समुदायों के लिए लागू किया जाएगा.

- कांग्रेस गारंटी देती है कि वह एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा बढ़ाने के लिए संवैधानिक संशोधन पारित करेगी

- कांग्रेस देशव्यापी सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना कराएगी

- कांग्रेस ने प्रत्येक गरीब भारतीय परिवार को बिना शर्त ₹1 लाख रुपये प्रति प्रदान करने के लिए महालक्ष्मी योजना शुरू करने का संकल्प लिया है.

मल्लकार्जुन बोले मिलती है 25 गारंटी

मल्लिकार्जुन खड़गे ने खिताब करते हुए कहा,"'हमारा यह घोषणापत्र देश के राजनीतिक इतिहास में 'न्याय का दस्तवेज़' के रूप में याद किया जाएगा. राहुल गांधी के नेतृत्व में चलाई गई भारत जोड़ो न्याय यात्रा इसी पर केंद्रित थी. यात्रा के दौरान पांच स्तंभों पर युवा न्याय, किसान न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और हिसदारी न्याय की घोषणा की गई, इन पांच स्तंभों में से 25 गारंटी निकलती हैं और हर 25 गारंटी में किसी न किसी को लाभ मिलता है.

इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में बदलाव

कांग्रेस ने कहा,"हम इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की दक्षता और मतपत्र की पारदर्शिता को संयोजित करने के लिए चुनाव कानूनों में संशोधन करेंगे. मतदान ईवीएम के माध्यम से होगा लेकिन मतदाता मशीन से उत्पन्न मतदान पर्ची को मतदाता-सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) यूनिट में रखने और जमा करने में सक्षम होगा. कांग्रेस का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक वोट टैली का मिलान वीवीपैट स्लिप टैली से किया जाएगा.

हम वादा करते हैं कि हम भोजन और पहनावे, प्यार और शादी, और भारत के किसी भी हिस्से में यात्रा और निवास की व्यक्तिगत पसंद में हस्तक्षेप नहीं करेंगे. व्यक्तिगत स्वतंत्रता में अनुचित रूप से हस्तक्षेप करने वाले सभी कानूनों और नियमों को निरस्त कर दिया जाएगा...

Trending news